अब अनुमंडल स्तर पर बनेगा 100 बेड का डेडीकेटेड कोविड हेल्थकेयर सेंटर

0
  • जिला स्तर पर स्थापित डेडीकेटेड हेल्थ केयर सेंटर में बेडो में होगी बढ़ोतरी
  • स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने पत्र जारी कर दिया निर्देश

छपरा: वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण को प्रसार को रोकने के लिए तथा मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं ।हर रोज नए-नए उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। ऐसे में अब अनुमंडल स्तर पर 100 बेड का डेडीकेटेड कोविड-19 केयर सेंटर को स्थापित किया जाएगा । इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने पत्र जारी कर सभी जिला पदाधिकारी व सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में बताया गया है कि जिले में अनुमंडल के अस्पतालों को डेडीकेटेड हेल्थ केयर सेंटर के रूप में कर्णाकित किए जाने का निर्णय पूर्व में लिया गया है। राज्य में कोविड मरीजो की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि उन सभी अनुमंडल मुख्यालय जहां अनुमंडल अस्पताल उपलब्ध है, वहां अनुमंडल अस्पताल के अतिरिक्त किसी उपयुक्त बिल्डिंग में 100 बेड का डेडिकेटेड कोविड-19 तैयार किया जाए। साथ में इस भवन का निर्माण जिला अस्पताल अथवा अनुमंडल अस्पताल के निकट करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि जिला अस्पताल के मानव संसाधनों का संबंधित सुविधा उपलब्ध कराने में उपयोग किया जा सके।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

15 दिनों के अंदर स्थापित करने का निर्देश

पत्र में बताया गया है कि कोविड-19 चिकित्सकीय प्रबंधन के लिए आइसोलेशन सेंटर के लिए सामान्य बेड का जिला स्तर पर क्रय करने के संबंध में समुचित निर्देश दिए गए हैं। अतः सभी संबंधित डेडीकेटेड कोविड-19 केयर सेंटर को चिन्हित कर अविलंब बेड की खरीदारी करने तथा स्थापित करने की कार्रवाई अगले 15 दिनों में करना सुनिश्चित करें। इसके लिए कर्णाकित किए गए भवन की सूचना राजस्व समिति को उपलब्ध कराने की बात बताई गई है। डेडीकेटेड कोविड-19 केयर सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था जिला स्तर से किया जाएगा तथा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की आपूर्ति बीएमएसआईसीएल से प्राप्त होने पर संबंधित जिलों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

मरीजों को दी जाएगी बेहतर इलाज की सुविधा

डेडीकेटेड कोविड-19 केयर सेंटर को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा तथा हेल्थ केयर सेंटर में ऑक्सीजन, जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही कॉविड हेल्थ केयर सेंटर में चिकित्सकों, नर्स वह अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा सके। यहां पर 24 घंटे डॉक्टर और पारामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाएगी।

पेयजल व साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था

डेडीकेटेड कोविड-19 केयर सेंटर में गरम पानी पेयजल की व्यवस्था रहेगी तथा साफ-सफाई व शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। भर्ती मरीजों के सुरक्षा एवं सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

जरूरी सुविधाओं का होगा विस्तार

अस्पतालों में बेड की क्षमता बढ़ाने के साथ ही पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन पाइप लाइन, वेंटिलेटर सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है । सभी अनुमंडल अस्पतालों में एंटीजन टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है।