सिवान में एनडीआरएफ के जवान समेत कोरोना के 46 नए मरीज मिले

0
siwan corona news

सिवान : लॉकडाउन में शहर समेत पुलिस जिले में संक्रमण से बचाव के लिए पुलिस मास्क की जांच कर रही है। इधर, शहर समेत पूरे जिले में कोरोना का आंकड़ा अब लंबी छलांग लगा रहा है। प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। जितने लोग ठीक हो रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा संक्रमितों के नए मामले सामने आ रहे हैं। जब से सभी कंटेनमेंट जोन में जांच की प्रक्रिया सभी लोगों में अपनाई जा रही है, यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में भी रोजाना नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी की गई जांच रिपोर्ट में सीवान में कोरोना के 51 नए पॉजीटिव मामले बताए गए हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

इधर, रैपिड एंटीजन किट से रविवार को हुई जांच में एनडीआरएफ के जवान समेत कोरोना के 46 नए पॉजीटिव मरीज मिले हैं। जिले के आंदर प्रखंड में सबसे अधिक 11 पॉजीटिव मिले हैं। रैपिड एंटीजन किट से जांच के दौरान आंदर में 100 में 11, बड़हरिया में 3, महाराजगंज में 28 में 7, गुठनी में 198 में 5 व भगवानपुर में 120 में 5, पचरुखी में 189 में 4, मैरवा में 2, गोरेयाकोठी में 218 में 2 व हुसैनगंज प्रखंड में 146 में 2 नए पॉजीटिव मिले हैं। वहीं जीरादेई 81 में 2, रघुनाथपुर में 55 व बसंतपुर में 107 व में एक व नौतन में 124 में एक व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। हालांकि रैपिड एंटीजन किट से जांच के क्रम में दरौंदा, हसनपुरा, दरौली व सिसवन में सभी रिपोर्ट निगेटिव रही। इधर, सदर अस्पताल सूत्रों के अनुसार आरएमआरआई पटना की जांच रिपोर्ट में चार नए पॉजीटिव मिले हैं।

जांच के लिए कम आ रहे लोग

मैरवा नगर में पचास कोरोना संक्रमित मिलने के बाद भी जांच को लेकर लोग कम आ रहे हैं। प्रशासन द्वारा नगर में डोर टू डोर विजिट कर जांच कराने की अपील हो रही है। उसके बाद भी दुकानदार व स्थानीय लोग जांच को लेकर जागरूक नहीं है। रविवार को डेढ़ सौ से अधिक जांच का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन दोपहर तक 90 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बड़ी संख्या ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की है। शुक्रवार को तीन सौ टेस्ट होना था। लेकिन, पूरे दिन में आधे लोग भी नहीं पहुंच सके थे। प्रशासन ने नगर के दुकानदारों का टेस्ट अनिर्वाय किया है। निर्देश के बाद भी दुकानदार टेस्ट को लेकर आनाकानी कर रहे हैं।

जांच में पांच कोरोना पॉजिटिव मिले

भगवानपुर हाट प्रखंड के सीएचसी में रविवार को रैपिड एंटीजन किट से 120 लोगों के कोरोना की जांच की गई। इसमें पांच युवक कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसमें भगवानपुर, रामपुर, महम्मदपुर, सहसरांव तथा पड़ोसी सारण जिले के सहाजितपुर थाने के कामता बाजार के एक-एक युवक शामिल हैं। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है। मरीजों को सभी आवश्यक दवाएं उपलब्ध करा दी गई हैं।

एनडीआरएफ का जवान मिला कोरोना से संक्रमित

बसंतपुर प्रखंड के कन्हौली पंचायत के पोखरा पर रविवार को आयोजित कैम्प में 107 लोगों के कोरोना संक्रमण की जांच की गई। हेल्थ मैनेजर बीके सिंह ने बताया कि मुख्यालय के एक स्कूल में रहने वाले एनडीआरएफ के जवान ने कोरोना से संबंधित लक्षण होने की बात कहते हुए खुद के जांच की बात कही। उसका रैपिड एंटीजेन किट से जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। इसके बाद उसे आइसोलेशन में भेज दिया गया है। पंचायत की मुखिया रंजू कुमारी व उनके पति संजीव सिंह के पहल पर कैम्प में लगातार दूसरे दिन लोगों की भीड़ उमड़ी। डॉ.आभाष कुमार, चंदन कुमार थे। वहीं गोरेयाकोठी के भिठी में आयोजित कैम्प में महाराजगंज एएसडीएम किसलय श्रीवास्तव, डीसीएलआर प्रवीण कुमार व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.सुबोध कुमार ने भी संक्रमण की जांच कराई। हेल्थ मैनेजर राजकिशोर साह ने बताया कि कुल 218 लोगों की जांच की गई। जिसमें महज 2 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

सिपाह में आज कैम्प

बसंतपुर के सिपाह मंदिर परिसर में सोमवार को कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की जांच के लिए कैम्प का आयोजन किया गया है। हेल्थ मैनेजर बीके सिंह ने बताया कि कैम्प के सफलता के लिए सामाजिक कार्यकर्ता व जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग मांगा गया है। लोगों को विभिन्न माध्यमों से बताया जा रहा है कि जांच कराने में कोई परेशानी नहीं है।

लॉकडाउन उल्लंघन मामले में एफआईआर दर्ज

सिसवन सीओ इन्द्रवंश राय ने लॉकडाउन उल्लंघन मामले में थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। उन्होंने कचनार के अजीत उपाध्याय व शुभहाता के मदन सिंह को आरोपित किया है। इन लोगों पर भीड़ के साथ प्रखंड कार्यालय पहुंचकर सरकारी काम में बाधा पहुंचे के साथ लॉकडाउन नियम के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है। अजीत उपाध्याय व अन्य शुक्रवार को जिले को बाढ़ग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर प्रखंड कार्यालय पहुंच थे।

245 लोगों की हुई कोरोना वायरस जांच

सिसवन चैनपुर उच्च विद्यालय के प्रांगण में रविवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर दो 45 लोगों का कोरोना वायरस की जांच की गयी। जांच में सभी रिपोर्ट निगेटिव पाए गए। डॉ. यासीन अंसारी ने बताया कि कोरोना जांच के लिए 283 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। लेकिन जांच सिर्फ 245 लोग ही करा सके। 38 लोग रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भाग निकले। इस मौके पर रमेश तिवारी व राजकिशोर थे।