सारण प्रमंडल में कोविड-19 टीकाकरण के लिए 52,100 डोज वैक्सीन का हुआ आंवटन

0
  • सीवान व गोपालगंज का वैक्सीन भी सारण में होगा स्टोर
  • क्षेत्रीय कोल्ड चेन स्टोरेज से अन्य जिलों में होगी सप्लाई
  • सारण को 21,410, सीवान को 19, 210 तथा गोपालगंज 11,450 डोज वैक्सीन आवंटित
  • एनएमसीएच पटना से रेफ्रिजरेटेड वाहन से लायी गयी वैक्सीन

छपरा: जिले में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण किया जायेगा। इसके लिए वैक्सीन की आपूर्ति की गयी है। जिले में क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर में 52,100 डोज टीका का आवंटन किया गया है। सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अजय कुमार शर्मा व अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में वैक्सीन की भंडारण किया गया। सिविल सर्जन ने बताया कि यहां पर क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर रूम बनाया गया है। यहीं से सीवान व गोपालगंज जिले में वैक्सीन भेजी जायेगी। राज्य टीकौषधि भंडार से क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर में रेफ्रिजरेटेड वाहन (संख्या बीआर-31-जीबी-2846) के द्वारा 52,100 डोज टीका आवंटन किया गया है। इस मौके पर डीपीएम अरविंद कुमार, एसएमओ डॉ रंजितेश कुमार, एसएमसी आरती त्रिपाठी, यूएनडीपी के भीसीसीएम अंशुमान पांडेय, कोल्ड चेन टेक्नीशियन शक्ति कुमार, डाटा सहायक रवि कुमार समेत अन्य मौजूद थे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
Webp.net-compress-image
a2

covid vacciene ka avantan

पुलिस अभिरक्षा में लायी गयी वैक्सीन

राज्य टीकौषधि भंडार, एनएमसीएच पटना से रेफ्रिजरेटेड वैक्सीन वाहन के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीन का परिवहन निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार अलग-अलग पुलिस अभिरक्षा में किया गया है। क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार के नोडल पदाधिकारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी होते हैं। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी की निगरानी में इसका समुचित भंडारण सुनिश्चित करने का निर्देश कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने दिया है।

क्षेत्रीय वैक्सीन भंडार से अन्य जिलों में होगी सप्लाई

क्षेत्रीय वै वैक्सीन भंडार से 14 जनवरी को जिलावार आंवटित मात्रा के अनुरूप कोविड वैक्सीन का उठाव एवं परिवहन संबंधित जिला जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा वैक्सीन के मानक शीत-श्रृंखला को बनाये रखते हुए स्वयं के इंसुलेटेड वाहन या रेफ्रिजरेटेड वैक्सीन वाहन के माध्यम से किया जायेगा। कोविड वैक्सीन का जिला द्वारा उठाव करने के उपरांत इसका समुचित भंडारण जिला स्थित टीकौषधि भंडार या शीत-श्रृंखला गृह तक परिवहन पुलिस अभिरक्षा में करने की जिला प्रशासन द्वारा समुचित व्यवस्था की जायेगी।

इस जिले को मिली इतनी डोज वैक्सीन

  • सीवान : 19,210
  • गोपालगंज: 11,450
  • सारण: 21,410
  • सारण प्रमंडल में कुल 52,100 डोज टीका का आंवटन किया गया है।

एक ही लाभार्थी को दो टीका पड़ना है अनिवार्य

भारत सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के अनुसार, जिस लाभार्थी को कोविड का टीका तय किए गए तारीख को पड़ेगा। उसी लाभार्थी को दुबारा 28 दिनों के अंतराल पर वही टीका पड़ेगा। 28 दिनों तक टीके का संरक्षण एवं उसे सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी संबंधित जिले की होगी।

कोविड-19 वैक्सीन सभी के लिए सुरक्षित

कोविड टीका सभी प्रमाणित वैक्सीन पूरी प्रक्रिया के गुजरने का बाद ही स्वीकृत की गयी है और पूर्णतया सुरक्षित है। चरणवार तरीके से इसे सभी को उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है। टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी प्रकार की परेशानी के प्रबंध के लिए सत्र स्थल पर एनाफलीसिस किट एवं एईएफआई किट की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी तथा इसके लिए संबंधित टीकाकर्मी व चिकित्साकर्मी को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

प्रत्येक सत्र पर 100 कर्मियों का होगा वैक्सीनेशन

100 लाभार्थियों की संख्या पर एक दल का गठन होगा। प्रत्येक सत्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण दल के सदस्यों के लिए अनिवार्य रूप से पहचान पत्र लगाना आवश्यक है। चयनित सत्र स्थलों पर 16 जनवरी को टीकाकरण के लिए नामित सभी लाभार्थियों की सूची टीकाकरण सत्र स्थल पर 2 दिन पहले अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी जाएगी।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here