सातवां अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस कल: प्रधानमंत्री कल सुबह मुख्‍य कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल 7वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस समारोह के मुख्‍य कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कोविड महामारी को देखते हुए अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम टेलीविजन पर होगा। यह कार्यक्रम सुबह छह बजकर 30 मिनट पर दूरदर्शन के सभी चैनलों से प्रसारित होगा। कार्यक्रम को आयुष राज्‍य मंत्री किरन रिजि‍जू भी संबोधित करेंगे। इस अवसर पर मोरारजी देसाई राष्‍ट्रीय योग संस्‍थान की ओर से योग का लाइव प्रदर्शन भी किया जायेगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ad-mukhiya
muskan buty

देश विदेश के लाखों योग प्रेमी योग अपना चुके हैं और अपने घरों में सुरक्षित तरीके से योग कर रहे हैं। जिन लोगों को सामान्‍य योग प्रोटोकॉल में अपने प्रदर्शन के लिए मार्गदर्शन की आवश्‍यकता है उन्‍हें दूरदर्शन पर योग के लाइव कार्यक्रम को देखने और उसका अनुसरण करने के लिए आमंत्रित किया गया है। योगासनों के प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का संबोधन होगा जो सुबह सात बजे से सात बजकर 45 मिनट तक चलेगा। इसके बाद 15 आध्‍यात्मिक और योग गुरूओं की ओर से संदेश दिये जायेंगे जिनमें गुरू देव श्री रवि शंकर, सदगुरू जग्‍गी वासुदेव, डॉक्‍टर एच.आर. नगेन्‍द्र, कमलेश पटेल, डॉक्‍टर वीरेन्‍द्र हेगडे, डॉक्‍टर हंसाजी जयदेव, ओ.पी. तिवारी, स्‍वामी चिदानंद सरस्‍वती, डॉक्‍टर चिन्‍मय पंड्या, मुनि‍ श्री सागर महाराज, स्‍वामी भारत भूषण, डॉक्‍टर विश्‍वास मांडलिक, सिस्‍टर बी. के. शिवानी, एस. श्रीधरन और सुश्री एन्‍टोइनेट रोजी शामिल हैं।

आयुष मंत्रालय ने अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के दौरान होने वाली विभिन्‍न गतिविधियों के माध्‍यम से व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य समेत सर्वांगीण विकास के लिए योग की भूमिका को रेखांकित किया है। अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस 2021 का मुख्‍य विषय “स्‍वास्‍थ्‍य के लिए योग” है। इस अवसर पर लगभग एक हजार अन्‍य संस्‍थाओं के साथ मिलकर मंत्रालय ने डिजिटल त‍रीके से अनेक ऐसी गतिविधियां शुरू की हैं जिनके जरिये महामारी की पाबंदियों के बावजूद आम लोगों तक योग की पहुंच हो सके। विदेशों में भारतीय दूतावासों और अन्‍य संस्‍थाओं की ओर से कल कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जानकारी के अनुसार योग दिवस विश्‍व के एक सौ नब्‍बे देशों में मनाया जायेगा।