सिवान में सारण शिक्षक चुनाव में पड़े 85 प्रतिशत वोट

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
बिहार विधान परिषद के सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए गुरुवार को जिले में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न हो गया। जिले में 85.52 फीसदी मतदान हुआ। मतदान को लेकर जिले में 20 मतदान केंद्र बनाए गए थे। मतदान कार्य सुबह आठ बजे से शुरू हुआ जो शाम के पांच बजे तक चला। चुनाव को ले प्रखंडों में भी मतदाता उत्साहित दिखे। मतदान को ले मतदाताओं की कतार सुबह में ही लग गई थी। वहीं प्रत्याशियों के समर्थक अपने-अपने कैंप में जमे रहे। कैंप में जमे प्रत्याशियों के समर्थक आने-जाने वाले लोगों की जमकर खातिरदारी भी की।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

प्रखंड मुख्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र की वजह से प्रखंड मुख्यालय स्थित बाजार में अन्य दिनों की तुलना में चहल पहल व भीड़भाड़ कुछ अधिक रही। वहीं पहली बार मतदान करने का मौका पाने वाले भी खासे उत्साहित नजर आए। मतदान के लिए दूर दराज से भी लोग प्रखंड मुख्यालय पहुंचे। प्रत्याशियों के समर्थक लगातार फोन पर मतदान केंद्र की हालात की जानकारी देते रहे। जिला मुख्यालय स्थित अनुमंडल कार्यालय व प्रखंड कार्यालय सहित अन्य प्रखंडों में भी मतदान केंद्र बनाए गए थे। जानकारी के अनुसार जिले में कुल 2335 मतदाता हैं, इनमें 1900 पुरुष तथा 435 महिला मतदाता शामिल हैं।

सुरक्षा की चुस्त-दुरूस्त थी व्यवस्था

मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू हुई और शाम पांच बजे निर्धारित समय के अनुसार खत्म हो गई। चुनाव के दौरान पुलिस पदाधिकारी व प्रशासनिक अधिकारियों की चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था दिखी। सभी मतदान केंद्रों पर जिला पुलिस बल के जवानों के साथ-साथ अ‌र्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई थी। मतदान के दौरान सभी वरीय पदाधिकारी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर जायजा लेते रहे। कहीं से कोई अप्रिय घटना या वारदात की सूचना नहीं है। मतदान समाप्ति के बाद सारण के स्ट्रांग रूम में बैलट बॉक्स को जमा करने के लिए मतदान कर्मी रवाना हो गए।

बूथ पर नहीं हो रहा था शारीरिक दूरी का अनुपालन

आठ बजे से मतदान कार्य शुरू होने के बाद जिला मुख्यालय स्थित अनुमंडल कार्यालय प्रकोष्ठ में बनाए गए मतदान केंद्र पर सुबह से इक्का दुक्का मतदाता पहुंचकर अपने मतों का प्रयोग कर रहे थे। इसके बाद सुबह 10 बजे के बाद मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी होती गई। मतदाताओं की संख्या बढ़ जाने के बाद शारीरिक दूरी का अनुपालन नहीं किया गया। कोविड 19 को ध्यान में रखकर मतदाताओं के लिए बनाए गए गोले की परवाह मतदाताओं को नहीं रही। कब क्या रहा वोटिग प्रतिशत :

समय मतदान प्रतिशत

  • 8-10 बजे 11.52 प्रतिशत,
  • 10-12 बजे 38.88 प्रतिशत,
  • 12-2 बजे 72.54 प्रतिशित तथा
  • 05 बजे 82.52 प्रतिशत