छठवें दिन एक दर्जन प्रत्याशियों ने किया नामांकन

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के आठ सीटों पर चुनाव को लेकर अधिसूचना के पांचवें दिन बुधवार को नामांकन को लेकर गहमागहमी बना रहा। आठ विधानसभा के लिए कुल 12 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। नामांकन कराने को लेकर समर्थकों की भीड़ अनुमंडल कार्यालय सहित डीडीसी कार्यालय के बाहर सड़कों पर लगी रही। अंदर प्रत्याशी जहां नामांकन करा रहे थे, वहीं बाहर प्रत्याशी समर्थक पार्टी एवं प्रत्याशी के पक्ष में नारेबाजी कर रहे थे। नामांकन को लेकर प्रशासनिक तैयारी की गई थी। नामांकन प्रक्रिया के दौरान सभी बैरियर और कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार में सुरक्षा कर्मी मुस्तैद रहे। तलाशी के बाद ही प्रत्याशी व उनके प्रस्तावकों को नामांकन स्थल में जाने दिया जा रहा था।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

shri niwas

जानकारी के अनुसार बुधवार को 105 सिवान सदर से तीन, 106 जीरादेई विधानसभा से तीन, 107 दरौली (सुरक्षित) विधानसभा से एक, 108 रघुनाथपुर विधानसभा से एक, 109 दारौंदा विधानसभा से दो तथा 110 बड़हरिया विधानसभा से दो प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। रघुनाथपुर विधानसभा से एनडीए उम्मीदवार राजेश्वर चौहान के नामांकन के दौरान जदयू नेता अजय सिंह व महाराजगंज के एनडीए प्रत्याशी सह पूर्व विधायक हेमनारायण साह मौजूद थे। बतादें कि पांचवें दिन 17 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया था।

इन प्रत्याशियों ने किया नामांकन पर्चा दाखिल

105 विधानसभा क्षेत्र सिवान सदर से पीपुल्स प्लुरल पार्टी के उम्मीदवार डा. रामेश्वर सिंह ने दो सेट, निर्दलीय प्रत्याशी देवेंद्र गुप्ता ने दो सेट व गणेश साह ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता रमण कुमार सिंहा के समक्ष नामांकन पर्चा दाखिल किया। वहीं 106 जीरादेई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी श्रीनिवास यादव ने दो सेट, निर्दलीय प्रत्याशी राकेश पांडेय उर्फ कल्लू पांडेय ने दो सेट व बसपा उम्मीदवार राहुल द्रवीण यादव ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह भूमि सुधार उप समाहर्ता संजय कुमार, 107 दरौली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से एनडीए उम्मीदवार रामायण मांझी ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया।

mahila neta

जबकि 108 रघुनाथपुर विधानसभा से एनडीए उम्मीदवार राजेश्वर चौहान ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी रामबाबू बैठा, 109 दारौंदा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से एनडीए उम्मीदवार कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह ने दो सेट तथा निर्दलीय प्रत्याशी संजय कुमार सिंह ने दो सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त दीपक कुमार सिंह तथा 110 बड़हरिया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से रालोसपा की उम्मीदवार वंदना सिंह कुशवाहा ने दो सेट व निर्दलीय प्रत्याशी मो. तौसिफ ने एक सेट में निर्वाची पदाधिकारी सह तथा जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार के समक्ष नामांकन पर्चा दाखिल किया।

नामांकन के दौरान ढ़ोल-नगाड़ों की थाप पर जश्न मना रहे थे समर्थक

विधानसभा चुनाव में नामांकन भरने के लिए कई उम्मीदवार जुलूस लेकर पहुंचे। खुली जीप, ढोल-नगाड़ों के साथ झंडा बैनर लेकर समर्थक जुलूस में शामिल थे। नामांकन के दौरान प्रत्याशियों व समर्थकों द्वारा कोविड 19 की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही थी। समर्थक ढोल-नगाड़ों की थाप पर झूमते नाचते नामांकन स्थल की ओर जाते देखे गए।

crowd

सुरक्षा को ले मजिस्ट्रेट के साथ थी पुलिस बल की तैनाती

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कलेक्ट्रेट गेट के दक्षिणी गेट के बाहर बैरिकेडिग कर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है। नामांकन प्रक्रिया के दौरान किसी भी आम आदमी को कलेक्ट्रेट परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही थी। वहीं जेपी चौक, डाकबंगला चौक व डीडीसी कार्यालय के समीप ड्रॉप गेट पर भी मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई थी। नामांकन के लिए अभ्यर्थी के साथ दो लोगों को अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी। समाहरणालय में बनाए गए नामांकन प्रकोष्ठ में नामांकन करने वाले उम्मीदवारों को पूर्वी गेट से अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी।

कोरोना का डर नहीं, दिख रहा चुनावी माहौल

नामांकन को लेकर कोरोना का डर नहीं, बल्कि पूरी तरह चुनावी माहौल दिख रहा है। जेपी चौक से महादेवा की तरफ जाने वाली सड़क जिदाबाद के नारे से गूंज रही थी। करीब 100-150 मीटर इलाका पूरी तरह चुनावी हो गया था। हर दल के नेता, कार्यकर्ता अपने-अपने प्रत्याशियों को फूल माला पहनाकर नारेबाजी करते दिख रहे थे। ज्ञात हो कि कलेक्ट्रेट में तीन विधानसभा, डीडीसी कार्यालय में एक तथा सदर एसडीओ व डीसीएलआर कार्यालय में एक विधानसभा के लिए नामांकन लिया जा रहा है।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here