बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी कार्य किए जा रहे : मंगल पांडे

0
  • बीमारी की पहचान शुरू में हो जाने पर इलाज संभव: विधान सभा अध्यक्ष
  • गोला रोड में मगध कैंसर सेंटर का उद्घाटन

पटना: सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विश्व जनसंख्या दिवस पर रविवार को पटना के गोला रोड में मगध कैंसर सेंटर का उद्घाटन किया| इस मौके पर उन्होंने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी कार्य किए जा रहे हैं | स्वास्थ्य संस्थानों में आधारभूत संरचना को मजबूत किया जा रहा है | अस्पतालों को अत्याधुनिक व महंगे उपकरणों से लैस किया जा रहा है | ग्रामीण क्षेत्रों में भी अस्पतालों की आधारभूत संरचना को मजबूती प्रदान की गई है|

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

स्वास्थ्य को लेकर कई कल्याणकारी योजनाएं

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए कहा शहर से लेकर गाँव तक में स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार बेहतरी लायी जा रहे है. अस्पतालों में अब कई तरह की जांच की सुविधा प्रदान की जा रही है. जिससे गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को इलाज में काफी सहूलियत हो गई है.  स्वास्थ्य को लेकर कई कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं. जिससे गरीब और जरूरतमन्द लोग लाभान्वित हो रहे हैं. छोटे बच्चों के दिल में छेद का ऑपरेशन सरकारी खर्च पर कराया जा रहा है.  ऐसे बच्चों को दूसरे प्रदेश ले जाकर ऑपरेशन कराया जा रहा है. इससे गरीब वर्ग के लोग लगातार लाभान्वित हो रहे हैं. मगध कैंसर सेंटर के खुलने से इलाज के लिए दूसरे प्रदेश नहीं जाना पड़ेगा. इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि मगध कैंसर सेंटर के खुलने से कैंसर के मरीजों को अब बिहार से बाहर के प्रदेश इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा. उन्हें इस सेंटर पर हीं सस्ता और कम समय में इलाज की सुविधा मिल जाएगी. उन्होंने कहा कि कैंसर एक लाइलाज बीमारी है. लेकिन शुरुआत में हीं इसकी पहचान हो जाए तो कैंसर का इलाज संभव है. मगध कैंसर सेंटर के निदेशक डॉ रिदु कुमार शर्मा एक अछे और जानकार चिकित्सक हैं.

बीमारी की पहचान शुरू में हो जाने पर इलाज संभव

इस अवसर पर बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिंहा ने कहा कि कैंसर लाइलाज बीमारी है. इसके मरीज को काफी कष्ट होता है. पर बीमारी की पहचान शुरू में हो जाने पर इलाज संभव है. डॉ रिदु कुमार शर्मा अच्छे चिकित्सक हैं. उनके जैसे चिकित्सक की जरूरत बिहार हीं नहीं बल्कि देश को भी है. इस मौके पर भाजपा नेता अतुल कुमार ने कहा कि डॉ रिदु कुमार एक मेधावी चिकित्सक हैं.

यह भी मौजूद रहे

उद्घाटन समारोह में पूर्व केन्द्रीय मंत्री व पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के सांसद राम कृपाल यादव ,भाजपा नेता अतुल कुमार , डॉ प्रकाश कुमार,डॉ सहजानन्द प्रसाद, डॉ विभा सिंहा , डॉ स्वेता ,डॉ महेश शर्मा ,डॉ प्रभात कुमार ,डॉ प्रसंत ,दिक जे के सिंह ,डॉ उदय नारायण सिंह भी मौजूद रहे.