Categories: छपरा

इसुआपुर थाना के औचक निरीक्षण के दौरान ड्यूटी में लापरवाह पाये गये 03 पुलिस कर्मी एवं 02 पुलिस पदाधिकारी के विरूद्ध की गई कार्रवाई

छपरा: पुलिस अधीक्षक सारण द्वारा दिनांक -24/25.04.22 की रात्रि में इसुआपुर थाना का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान संतरी ड्यूटी एवं ओ० डी० ड्यूटी को अपने कर्तव्य पर उपस्थित नहीं पाया गया तथा थाना में गार्ड रजिस्टर संधारित नहीं पाया गया। थानाध्यक्ष द्वारा बताये अनुसार संतरी ड्यूटी में तैनात सिपाही बिना प्रतिस्थानी के ड्यूटी पर आये ही कर्तव्य स्थल से प्रस्थान कर गई थी जिस हेतु पुलिस अधीक्षक , सारण द्वारा तत्काल प्रभाव से संतरी ड्यूटी में तैनात म० सि० / 87 रूपम कुमारी , म० सि० / 883 दीप्ति कुमारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया तथा गृहरक्षक 1883 को 02 माह के लिए कर्तव्य से वंचित किया गया है। ओ० डी० ड्यूटी में अनुपस्थित पुलिस पदाधिकारी पु० अ० नि० नायक मांझी को एक निंदन की सजा दी गई है तथा भविष्य के लिए सचेत किया गया है। साथ ही इस संबंध में थानाध्यक्ष , इसुआपुर थानाध्यक्ष को अपने अधीनस्थों पर प्रभावकारी नियंत्रण नहीं होने के कारण एक निंदन की सजा दी गई है तथा भविष्य के लिए सचेत किया गया है।

पुनरावृत होने पर कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।कई स्त्रोतों से पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता की सूचना प्राप्त होती है तो उसका सत्यापन किया जाता है।सत्यापन के दौरान साक्ष्य प्राप्त होने पर इस सम्बंध में अग्रतर विधि – सम्मत / अनुशासनिक कार्रवाई की जाती है। उल्लेखनीय है कि पिछले कई महीनों से शराब कारोबारी / अवैध बालू कारोबारी के साथ संलिप्तता पाते हुए कई पुलिस पदाधिकारी / कर्मी / चौकीदार के विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की गई है एवं कई को गिरफतार करके जेल भेजा गया है। आम नागरिकों से अनुरोध है कि किसी भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी का अवैध खनन कारोबारी / शराब कारोबारी से सांठ – गांठ पाया जाता है तो उसका प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक सारण को सूचित करें। साथ ही कहीं भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी द्वारा रिश्वत की मांग की जाती है तो रिश्वत नहीं दें।

अगर उनके द्वारा रिश्वत लेने का प्रयास किया जाता है तो उसका ऑडियों या वीडियों बनाकर प्रमाणिक साक्ष्य के साथ पुलिस अधीक्षक , सारण को भेंजे , ताकि सम्बंधित पुलिस पदाधिकारी और कर्मी के विरूद्ध अग्रतर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सकें।सारण पुलिस के द्वारा गलत कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी के विरूद्ध कठोर कार्रवाई आगे भी की जाएगी तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस पदाधिकारी / कर्मी को पुरस्कृत किया जाएगा।

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024