मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ प्रशासन सख्त, चलेगा विशेष अभियान

0
  • जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को दिया निर्देश
  • नियमों का उल्लंघन करनेवालों से होगी जुर्माना की वसूली
  • सभी जगहों पर चलेगा वाहन जांच अभियान

सिवान: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के मामले भले हीं कम हो गये हैं है, लेकिन संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ। अब बिना मास्क के घूमनेवाले व्यक्तियों के खिलाफ जिला प्रशासन के द्वारा विशेष अभियान चलाया जायेगा। इसको लेकर र जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने पत्र जारी कर सभी एसडीओ, डीटीओ, सीओ व थानाध्यक्षों को दिशा-निर्देश जारी किया है। जिलाधिकारी ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी सार्वजनिक जगह, परिवहन के साधन, सभी बाजार, दुकान एवं शापिंग मॉलों में फेस मास्क को अनिवार्य रूप से लगाने के आदेश के उल्लंघन के मामलों का अभियान चलाकर चेकिंग किया जाना तथा उल्लंघन के मामलों में आर्थिक दंड लगाया जाये।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

दुकानों में भी फेस मास्क लगाना अनिवार्य

जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने कहा कि दुकानों में दुकानदार के साथ साथ ग्राहकों को भी फेस मास्क लगाना अनिवार्य है। नियमों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों व व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। इसको लेकर संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) की सिफारिश के मुताबिक, मास्क का इस्तेमाल व्यापक रणनीति तथा संक्रमण के प्रसार को रोकने एवं जीवन बचाने के उपाय के तौर पर किया जाना चाहिए। इस दिशा-निर्देश के मुताबिक- ‘जब आप मास्क पहनते हैं तो आप खुद के अलावा दूसरों की भी रक्षा करते हैं। मास्क बहुत अच्छा काम करता है जब हर कोई इसे पहनता है।’ मैं अक्सर देखता हूं कि बाजारों में लोग शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करते हैं और अधिकतर लोग बिना मास्क के ही घूमते रहते हैं। हमें खुद को तथा अपने आसपास के लोगों को यह समझाने की जरूरत है कि मास्क के उपयोग से न केवल वह खुद को, बल्कि अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी

जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने कहा कि भले ही कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हो गया है और वैक्सीन भी लगने लगी है, लेकिन संक्रमण अभी भी पूरी तरह थमा नहीं है। इसलिए घरों से बाहर जाते समय दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क जरूर पहनें। भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क पहनें। इससे संक्रमण की संभावना कम रहेगी ।

इन नियमों का पालन करना जरूरी

  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें
  • अनावश्यक यात्रा से बचें
  • बाहरी खाना खाने से परहेज करें
  • साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं
  • यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें
  • गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें