सिवान के एएनएम रेणजू को नर्सिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार

0
  • नेशनल फ्लोरेंस नाईटेंगल्स अवॉर्ड से होगी सम्मानित
  • अपनी उल्लेखनीय सेवा के बदौलत समाज बनायी अलग पहचान
  • जिले के भगवानपुर के खेरवा उपकेंद्र में है पदस्थापित

सिवान: जिले के भगवानपुर प्रखंड के खेरवां उपकेंद्र में पदस्थापित एएनएम रेणजू कुमारी को नर्सिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चयन किया गया है। एएनएम रेणजू को नेशनल फ्लोरेंस नाईटेंगल्स अवॉर्ड दिया जायेगा। अपनी 22 वर्ष के सेवा के दौरान रेणजू कुमारी ने अपनी सेवा भाव से कई उल्लेखनीय कार्य संपादित किए हैं। अपनी सरकारी सेवा के दौरान भगवानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेहतर सेवा से पूरे समाज में अपनी अलग पहचान बनायी। देश के राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित होने को ले कर रेणजू काफी पुलकित है और उन्हें अभी से लोगों की अग्रिम बधाईयां मिलने लगी हैं। एएनएम रेणजू बिहार से एक मात्र एएनएम है जिनका चयन इस पुरस्कार के लिए किया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

अवॉर्ड के लिए चयनित होने का मिला पत्र

नेशनल फ्लोरेंस नाईटेंगल्स अवॉर्ड के लिए चयनित होने की सूचना इंडियन नर्सिंग काउंसिलग के द्वारा बिहार स्वास्थ्य सचिव को दी गयी है। यह पत्र एएनएम रेणजु को भी भेजा गया है। जिसमें इस बात की जानकारी दी गयी है कि एएनएम रेणजू को राष्ट्रपति के द्वारा सम्मानित किया जायेगा। हलांकि यह सम्मान वर्चुअल मोड में दिया जायेगा। सम्मान समारोह कब होगा अभी इसकी तिथि निर्धारित नहीं की गयी है। तिथि निर्धारित की सूचना बाद में दी जायेगी।

मातृ-शिशु देखभाल व सुरक्षित प्रसव में उत्कृष्ट कार्य

एएनएम रेणजु कुमारी एक माह पूर्व तक जिले के भगवानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित थी। यहां पर मुख्य रूप से उसका डयूटी प्रसव कक्ष में था। जिसमें सुरक्षित प्रसव कराने, मातृ-शिशु देखभाल में उत्कृष्ट कार्य से अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब हुई। अब तक के सेवा में उन्होंने कई गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं को जीवनदान देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। वैश्विक महामारी कोरोना काल में भी अपने कर्तव्यों को बखूबी निवर्हन किया। इस दौरान भी बिना छुट्टी लिये एएनएम रेणजु कुमारी अपना फर्ज निभाती रही है।

हर किसी के चेहरे पर मुस्कान लाना मेरा मकसद

एएनएम रेणजु कुमारी अपनी ईमानदारी के लिए जानी जाती है। ईमानदारी व सच्ची लगन से अपने कर्तव्यों को निवर्हन करके समाज को एक नयी दिशा देने का काम किया है। वह अपने कार्य को लेकर काफी सजग है। हर दिन निर्धारित समय पर आना और हर लोगों से मुस्कुराते हुए बात करना उनकी पहचान है। एएनएम रेणजु कुमारी कहती है “अस्पताल में जब कोई आता है तो एक उम्मीद व विश्वास के साथ आता है। उसके उम्मीदों पर खड़ा उतरा हमारा पहला फर्ज है। अपनी सेवा से मरीजों व उनके परिजनों के चेहरे पर मुस्कान लाना मेरा उद्देश्य है। ताकि सरकारी सेवा व अस्पताल के प्रति लोगों के मन में विश्वास बढ़े और सरकारी संस्थानों में अधिक से अधिक लोग आये। मेरे डयूटी के दौरान जो भी मरीज आते है वे खुश होकर ही जाते है।”

22 वर्षों से कर रही है सेवा

एएनएम रेणजु 1998 से नर्सिंग के क्षेत्र में अपनी सेवा दे रही है। 22 वर्ष के कार्यकाल में अपनी मेहनत व लगन से कई उत्कृष्ट कार्य किया। जिसकी सराहना जिला के पदाधिकारी भी करते है। गुणवत्ता के साथ कम लागत में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में अहम भूमिका निभाती हैं। विभिन्न स्वास्थ्य चुनौतियों से जुड़ी जिम्मेदारियों को संभालने तथा व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति में इनका विशेष योगदान है।

हमे गर्व है ऐसे कर्मियों पर

सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा और डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन ने एएनएम रेणजू के कार्यों की सराहना करते हुए कहा, “हमे ऐसे कर्मियों पर गर्व है। जो अपने मेहनत व ईमानदारी से समाज में अपनी एक अलग पहचान बनायी है। एएनएम रेणजू को राष्ट्रपति पुरस्कार मिलने पूरे बिहार के लिए गर्व की बात है। पूरे बिहार में सिर्फ सिवान जिले के एएनएम को चयनित किया गया है। यह पूरे जिलेवासियों का सम्मान है।”