Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

उदासीनता :- सिवान में बैंक अकाउंट के अभाव में लटक सकता है मैरवा के शिक्षकों का वेतन भुगतान

परवेज़ अख्तर/सिवान:
दीपावली और छठ पर्व की तैयारी शुरू हो चुकी है। इसको लेकर बाजार में भीड़ दिखने लगी है, लेकिन त्रिस्तरीय पंचायती राज के अंतर्गत नियुक्त शिक्षकों को वेतन का इंतजार है। अक्टूबर का वेतन इन्हें अब तक नहीं मिला है, जबकि इस महीने का अग्रीम वेतन भुगतान दशहरा के पहले ही करने का आदेश था। उधर फरवरी और मार्च के हड़ताल अवधि का वेतन भुगतान भी लंबित है। अक्टूबर महीने का इन शिक्षकों का वेतन भुगतान स्टेट बैंक के अकाउंट के माध्यम से होना है। सितंबर में ही स्टेट बैंक का अकाउंट बीआरसी में जमा करने के लिए शिक्षकों को निर्देश दिया गया था, लेकिन अभी भी 15 शिक्षकों ने अपना स्टेट बैंक अकाउंट नंबर जमा नहीं किया है। बैंक अकाउंट जमा नहीं होने के कारण शिक्षकों का वेतन भुगतान लटक सकता है। ऐसे में दीपावली और छठ के पहले अगर भुगतान नहीं हुआ तो त्योहार फीकी रहने का आसार रहेगा। इसको लेकर शिक्षक चितित हैं।

उधर बीआरसी से ऐसे शिक्षकों की सूची जारी की गई है जिनका स्टेट बैंक अकाउंट नंबर अब तक अप्राप्त है। ऐसे शिक्षकों की संख्या 39 बताई गई है। हालांकि इनमें कई शिक्षकों का कहना है कि उन्होंने बहुत पहले ही अपने प्रधानाध्यापक को बैंक पासबुक का फोटो कॉपी उपलब्ध करा दिया था। इस तरह इन विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की लापरवाही के कारण त्योहार के पूर्व वेतन भुगतान फंस सकता है।प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य विद्यालय अनुग्रह नगर के एक उत्क्रमित मध्य विद्यालय बड़कामांझा के तीन, इंग्लिश के एक, बेदौली के एक, कैथवली के पांच, करजनिया के आठ, नरहिया के एक, बभनौली के एक, बिलासपुर के एक, मध्य विद्यालय स्तरोन्नत के चार, प्राथमिक विद्यालय भोपतपुरा के एक, चुपचुपवा के दो, सिरिसियां के दो, नया प्राथमिक विद्यालय बरासो के तीन, धुसा के एक, कुलदीपा के तीन और बुनियादी विद्यालय के एक शिक्षक का बैंक अकाउंट अभी तक बीआरसी को अप्राप्त है।

बतादें कि वित्त विभाग के उपायुक्त (वित्तीय प्रशासन) ने सभी विभागों के वरीय पदाधिकारियों को पत्र भेजकर दशहरा पर्व के पहले अक्टूबर का अग्रिम वेतन भुगतान करने को कहा था। इस आदेश के बावजूद पंचायत, प्रखंड और नगर शिक्षकों को अभी तक वेतन भुगतान नहीं हुआ है। उधर पंचायत निकाय के शिक्षकों ने हड़ताल अवधि का सामंजन पूरा कर लिया है। अब हड़ताल अवधि का बकाया वेतन की मांग भी इनके द्वारा होने लगी है। त्योहार को ध्यान में रखकर फरवरी और मार्च का बकाया वेतन और पूर्व के महंगाई भत्ता का बकाया एरियर भुगतान दीपावली के पहले करने का अनुरोध शिक्षक संगठनों के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी से किया गया है।

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024