गांव-गांव जाकर आमजनों को आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देगी जागरूकता रथ

0
  • सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
  • 17 फरवरी से 3 मार्च तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा
  • जिले में तीन जागरूकता रथ चलाया गया

सीवान: जिले में 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा। इस पखवाड़ा दौरान पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर लाभुकों को आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। इसके सफल क्रियान्वयन व जागरूकता के उद्देश्य से जिले में जागरूकता रथ के माध्यम से जागरूक करने करने का प्रयास किया जा रहा है। शुक्रवार को जिले में जागरूकता रथ निकाली गयी। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर तीन जागरूकता रथ को रवाना किया। इस मौके पर सीएस ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के प्रति लोगों को जागरूक करने और पखवाडा के दौरान योजना के लाभ लेने के लिए ऑडियो के माध्यम से जागरूक किया जायेगा। जागरूकता रथ 3 मार्च तक सभी प्रखंडों में भ्रमण कर लोगों को जागरूक करेगी। गोल्डन कार्ड बनाने में शत-प्रतिशत उपलब्धि के लिए 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसमें सभी पंचायतों के आरटीपीएस काउंटरों पर 15 दिनों तक ई-गोल्डन कार्ड निर्माण का विशेष अभियान चलाया जाएगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

वार्ड सदस्य के सहायता लोगों को किया जायेगा जागरूक

सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने कहा कि आयुष्मान पखवाड़े के दौरान आयोजित शिविरों में पात्र लाभार्थी परिवार के सदस्यों को वार्ड सदस्य के सहयोग से मोब्लाइज किया जाएगा। व्यक्तिगत पहचान हेतु आधार कार्ड, आधार नंबर तथा परिवारिक सदस्यता सत्यापन के लिए राशन कार्ड अथवा प्रधानमंत्री द्वारा प्रेषित पत्र साथ शिविर में आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस कार्य में जीविका, आशा, एएनएम के साथ-साथ एमओआईसी और बीसीएम की सहायता ली जाएगी। शिविर के दौरान निर्गत ई-कार्ड का वितरण विशेष अभियान के 15वें दिन एक साथ आरटीपीएस पटल अथवा पंचायत भवन पर संबंधित ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों एवं आशा, एएनएम के सहयोग से किया जाएगा।

11 लाख 18 हजार 308 लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक राजकिशोर ने बताया कि जिले में अब 88 हजार 992 लाभुकों को कार्ड बनाया गया है। कुल 11 लाख 18 हजार 308 लाभार्थियों को इस सुविधा का लाभ देना है। उन्होने बताया कि पखवाडा के दौरान लाभार्थियों को नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। इसके लिए कार्यपालक सहायको को प्रति कार्ड पर 5 रूपये इंसेन्टिव भी दिया जायेगा। उन्होने बताया कि जिस गांव अब तक किसी का कार्ड नहीं बना है उस गांव में विशेष रूप से फोकस किया जायेगा।इस मौके पर डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, जिला प्रतिरक्षण डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय, डीपीसी राजकिशोर, जिला आईटी मैनेजर सृष्टि कुमारी समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।