किसान आंदोलन के समर्थन में महाराजगंज बाजार मे भारत बंद का मिला जुला रहा असर, ग्रामीण क्षेत्रों मे बेअसर

0

परवेज अख्तर/सिवान: कृषि कानून के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर विभिन्न विपक्षी दलों के सोमवार को आयोजित भारत बंद का महराजगंज में मिला-जुला असर रहा. जिरादेई के पूर्व विधायक रमेश सिंह कुशवाहा के नेतृत्व में विपक्षी दल के कांग्रेस, राजद, सीपीएम और सीपीएमआई के कार्यकर्ताओं ने भारत बंद के समर्थन में सड़क पर उतरे.खुली दुकानों को बंद रखने की अपील की गई। दोपहर बाद दुकानें खुल गईं। इस दौरान विपक्षी दल के कार्यकर्ताओं ने रैली निकाल कर सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की.भारत बंद को लेकर कार्यकर्ताओं ने विरोध मार्च निकाला. जीरादेई के पूर्व विधायक रमेश सिंह कुशवाहा सीपीएम नेता स्वतंत्रा सेनानी मुंशी सिंह के नेतृत्व में विरोध मार्च शहर के राजेंद्र चौक से शुरू हो कर सिहौता बाजार, गल्ला पट्टी, बाटा मोड़, नया बाजार, शहीद स्मारक चौक, पुरानी बाजार, पक्का ईनार, नखास चौक और मोहन बाजार होते हुए पुनः राजेन्द्र चौक पर पहुंचकर नुक्कड सभा में तब्दील हो गई.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ad-mukhiya

विरोध मार्च में सरकार के विरोध में कार्यकर्ताओं ने नारे लगाए गए और किसानों के समर्थन में आवाज बुलंद किया. नुक्कड़ सभा को सम्बोधित करते हुए जीरादेई के पूर्व विधायक रमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि किसान केवल अपनी फसल की मूल्यों के लिए अथवा खेत बचाने की लड़ाई सिर्फ नहीं लड़ रहे  बल्कि सही मायने में देश बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं. वही कामरेड मुंशी सिंह ने कहा कि 10 महीने से देश के लाखों किसान ठंडी गर्मी एवं वर्षा का सामना करते हुए मोदी सरकार के तीन काले कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर धरना दे रहे है. इस आंदोलन में 6 सौ से अधिक किसान अपनी जान गवा चुके है लेकिन केंद्र सरकार किसानों की मांगों को अनदेखी कर किसानों को देशद्रोही साबित करने में लगा हुआ है. कार्यक्रम में सीपीएम नेता मुंशी सिंह, प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष परशुराम सिंह, राजद नेता अरविंद कुमार गुप्ता कांग्रेस नेता रमेश उपाध्याय कामरेड दयाशंकर द्विवेदी अधिवक्ता रविंद्र सिंह युवा राजद अध्यक्ष आनंद यादव, लल्लन ठाकुर, जोगिंदर सिंह, राजेंद्र प्रसाद, साबिर हुसैन आदि कार्यकर्ता शामिल थे.

भारतबंद के दौरान भ्रमणशील रही प्रशासन 

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सोमवार को महाराजगंज मे विभिन्न राजनैतिक दलों की ओर से भारत बंद के दौरान शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए थानाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह,एसआई दिलीप कुमार ने पुलिस बल का साथ शहर मे भ्रमण करते रहे. ताकि किसी की सामान्य दिनचर्या प्रभावित न हो.थानाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने बताया कि शहर की अधिकांश दुकानें खुली रहीं.फिलहाल सब कुछ शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. इस दौरान लोगों की दिनचर्या सामान्य रही. कहीं से भी सड़क जाम या जबरदस्ती दुकानें बंद कराने की कोई रिपोर्ट अब तक नहीं मिली.

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here