हसनपुरा में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने प्रखण्ड मुख्यालय में टिड्डियों को लेकर हुई बैठक

0
baithak

परवेज अख्तर/सिवान :- जिले के हसनपुरा प्रखण्ड कार्यालय स्थित मीटिंग हॉल में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी डॉ दीपक कुमार सिंह के अध्यक्षता में व कृषि पदाधिकारी अभय मिश्र के नेतृत्व में बुधवार को टिड्डी दल को लेकर बैठक किया गया। एक तरफ देश पहले से ही वैश्विक महामारी कोरोना और लाकडॉउन का सामना कर रहा है। इस बीच टिड्डियों के झुंड ने धावा बोल दिया है। बिहार में भी टिड्डियों के आने की संभवना को देखते हुए कृषि विभाग ने जिला स्तर से लेकर प्रखण्ड व पंचायत स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है।ताकि इस पर नजर रखी जाए। प्रखण्डस्तर पर कार्य समिति की बैठक प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को आयोजित की जाएगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

पंचायतस्तर पर कार्य समिति की बैठक प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार को आयोजित होगी। इसके अलावा आवश्यकतानुसार प्रतिदिन भी बैठक की जाएगी। प्रखण्ड एवं पंचायतों में पदस्थापित कृषि समन्वयक एवं किसान सलहकार को विशेष जिम्मेदारी दी गई है कि टिड्‌डी के प्रकोप की सूचना अपने उच्चस्तरीय समिति को यानि जिलास्तरीय समिति को आवश्यक रूप से उपलब्ध करायेंगे। पंचायतस्तरीय समिति का दायित्व होगा कि वह ग्रामस्तर पर 10-10 किसानों का एक ग्राम टिड्‌डी दल का गठन करेंगे। टिड्‌डी के विरुद्ध लड़ाई में यह दल अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। टिड्‌डी दल के आने की सूचना पर प्रखण्डस्तरीय कार्य समिति व पंचायतस्तरीय कार्य समिति का गठन किया गया है।

इसमें प्रखण्डतस्तरीय कार्य समिति में अध्यक्ष प्रखण्ड प्रमुख, सदस्य प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सदस्य सचिव प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, सदस्य थाना प्रभारी, प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी, प्रखण्ड तकनिकी प्रबंधक, प्रखण्ड मुख्यालय पंचायत के मुखिया, पौधा संरक्षण कर्मी और पंचायतस्तरीय कार्य समिति में अध्यक्ष पंचायत के मुखिया, सदस्य पंचायत की उप मुखिया, सदस्य सचिव कृषि समन्वयक, चौकीदार, किसान सलाहकार, विकास मित्र, एफआईजी के अध्यक्ष या सचिव, एफएसजी के अध्यक्ष या सचिव शामिल होंगे। मौके पर प्रखण्ड प्रमुख प्रतिनिधि नोमान अहमद उर्फ कक्कू, कृषि सलाहकार अजीत दुबे, सोनू कुमार, वेदप्रकाश उपस्थित थे।