सदर अस्पताल में रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

0
blood donate
  • कोरोना संकट के बीच 20 रक्त दाताओं ने किया ब्लड डोनेशन
  • केयर इंडिया के सहयोग से हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन

गोपालगंज: वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए केयर इंडिया के सहयोग से सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 20 रक्त दाताओं ने रक्तदान कर समाज को जागरूक करने का संदेश दिया। ब्लड डोनेशन में केयर इंडिया के 13 पदाधिकारियों, आईसीडीएस 3 सीडीपीओ तथा 4 अन्य लोगों ने रक्तदान किया। बता दें कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक अपर सचिव ने सभी जिला पदाधिकारियों को पत्र लिखकर ब्लड बैंक में रक्त की कमी एवं थैलेसीमिया के मरीजों का रक्त उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। जिसके आलोक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

WhatsApp Image 2020 05 21 at 3.08.29 PM

मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें

केयर इंडिया के डिटीएल मुकेश कुमार सिंह ने कहा सभी युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद होने के साथ रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। उन्होंने आम लोगों से स्वैच्छिक रक्तदान करने की अपील भी की.

20 लोगों ने किया रक्तदान

सदर अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर में केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह, एफपीसी अमित कुमार, दिनेश कुमार मौर्य, अमरेंद्र कुमार तिवारी, पुष्पेंद्र कुमार पुरुषोत्तम, अश्वनी कुमार सिंह, दीपक कुमार सिंह, अतुल दीप, मनीष कुमार राय, जयंत कुमार चौहान, विकास प्रकाश, नवीन कुमार शर्मा, ज्योति प्रकाश, गोपालगंज सदर के सीडीपीओ सुरेंद्र मोहन गिलानी, फुलवरिया के सीडीपीओ पुष्पराज हिमांशु, उचकागांव के सीडीपीओ रघुवंश कुमार सिंह समेत 20 लोगों ने रक्तदान किया।

स्वयंसेवी संस्थाओं का लिया जाएगा सहयोग

पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया था कि अस्पताल के ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाए। ताकि रक्त अधिकोषो में रक्त की उपलब्धता बनी रहे वह थैलेसीमिया के मरीजों को आवश्यकतानुसार रक्त उपलब्ध कराई जा सके। इस कार्य में जिला स्थित पुलिस लाइन, स्वयंसेवी संस्थाओं, एनसीसी, एनएसएस, जनप्रतिनिधि, सरकारी और निजी बैंक का सहयोग लिया जाएगा। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि ब्लड डोनेशन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड-19 के संबंधित आवश्यक एहतियात अनिवार्य रूप से बरती जाए ताकि दोनों के संक्रमण से एक्सपोज होने से बचाया जा सके।

रक्तदाता इन बातों का रखें ख्याल

  • 18 साल से 65 साल के लोग रक्तदान कर सकते हैं ।
  • 45 किलोग्राम वजन के लोग 350 मिलीलीटर एवं 55 किलोग्राम से ऊपर वजन के लोग 450 मिलीलीटर खून दान कर सकते हैं।
  • 12.50 ग्राम हेमोग्लोबिन या इससे अधिक होने पर ही रक्तदान संभव है।
  • एड्स, उच्च रक्तचाप, अत्यधिक मधुमेह एवं थेलेसीमिया जैसे अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं ।
  • रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से कम ना हो।
  • खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें।