बोस की 127वीं जयंती: तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा

✍️परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ:
तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा और जय हिंद जैसे नारों से देश की आजादी की लड़ाई में नई ऊर्जा भरने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 127वीं जयंती जिला मुख्यालय समेत प्रखंडों व शैक्षणिक संस्थानों में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई। इस दौरान उनके तैलचित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उनके जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके बताए गए रास्तों पर चलने का संकल्प लिया गया। साथ ही उनके चरित्र से प्रेरणा लेने की सलाह बच्चों को दी गई।

शैक्षणिक संस्थानों में मनी नेताजी की जयंती :

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार शहर के डीएवी पीजी कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा प्राचार्य अजय कुमार पड़ित, भगवानपुर प्रखंड के सुघरी स्थित राजेंद्र किशोरी बीएड कालेज में चेयरमैन अरुण कुमार सिंह एवं प्रभारी प्राचार्य आरके सोनी, राजा सिंह महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के सौजन्य से अध्यक्ष डा. मनोज कुमार सिंह, जीरादेई प्रखंड के पथारदेई-जामापुर स्थित डिवाइन कालेज आफ फार्मेसी में निदेशक सुभाष चौहान, डिवाइन पब्लिक स्कूल में प्राचार्य मुकेश रंजन, बडहरिया-सिवान मार्ग स्थित जोगापुर कोठी में मास्क मैन राजेश पटेल, विद्या भवन महिला महाविद्यालय में प्राचार्या डा. रीता कुमारी, दारौंदा प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ दिनेश कुमार सिंह व भाजपा नेता हैप्पी यादव, शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र डायट में प्रभारी प्राचार्य राहुल पटेल, मजहरुल हक डिग्री कालेज तरवारा में प्राचार्य प्रो. किशोर पांडेय व संघमित्रा पब्लिक स्कूल में प्राचार्या नबोनिता घोष के नेतृत्व में सुभाषचंद्र बोस की जयंती मनाई गई।वक्ताओं ने अपने संबोधन में कहा कि नेताजी ने लाखों भारतीयों को देश के स्वतंत्रता संघर्ष में शामिल होने के लिए प्रेरित किया और उनका व्यक्तित्व देश प्रेम और अदम्य साहस से भरपूर था।। कहा कि हम सभी सदैव उनके प्रति कृतज्ञ रहेंगे। आरके बीएड कालेज कालेज के चेयरमैन अरुण कुमार सिंह ने कहा कि उनके विचारों का वर्तमान समाज में अत्यधिक महत्व है। जिसमें कहा गया था कि सबसे बड़ा अपराध अन्याय सहना और गलत के साथ समझौता करना है। डिवाइन के चेयरमैन ने नेताजी को सच्चे अर्थों में देश का नायक बताया। कहा कि उनका त्याग और बलिदान हम सभी को सीख देता है कि प्राण भले ही चली जाए लेकिन किसी भी हाल में राष्ट्रीय स्वाभिमान नहीं मरना चाहिए। उनका जीवन दर्शन भारतीय इतिहास को सदैव रेखांकित करता रहेगा ।

विविध कार्यक्रम का हुआ आयोजन :

शहर के राजा सिंह महाविद्यालय में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान स्केच प्रतियोगिता में अर्चना सिंह, निभा कुमारी, काजल कुमारी, पूर्णिमा और अदिति, कविता पाठ में शिल्पा कुमारी, खुशी और रागिनी व भाषण प्रतियोगिता में अमन कुमार, मधु कुमारी सोनी और प्रियम राज ने अपनी प्रतिभा दिखाई।

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024