सिवान में घाटों की बजाए घरों में ही मनाएं लोक आस्था का महापर्व छठ : डीएम

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
लोक आस्था का महापर्व शांतिपूर्वक संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय व एसपी अभिनव कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। बैठक के दौरान डीएम ने शांति समिति के सदस्यों के साथ छठ पर्व के दौरान कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार से मिले कोविड 19 गाइडलाइन पर चर्चा की गई। कोरोना संक्रमण के मौजूदा दौर में लोक आस्था के महापर्व छठ को सुरक्षित मनाने के लिए डीएम ने लोगों से नदी-घाटों की बजाए घर पर ही आस्था का अ‌र्घ्य देने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए घर पर ही अ‌र्घ्य देकर अपने घर-परिवार को संक्रमण से सुरक्षित रखे। कहा कि कोरोना काल में जिस तरह जिले के लोगों ने अन्य पर्व-त्योहार मनाया है, उसी तरह छठ महापर्व भी मनाएं। गृह विभाग के निर्देश के आलोक में डीएम ने कहा कि महत्वपूर्ण नदियों के किनारे अवस्थित घाटों पर छठ पर्व के दौरान अत्यधिक भीड़ उमड़ती है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

ऐसे में दो व्यक्तियों के बीच शारीरिक दूरी का अनुपालन कराना कठिन है। डीएम ने सभी शांति समिति के सदस्यों से अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को घर पर ही छठ पूजा करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। बताया कि छठ घाटों पर थूकना, आतिशबाजी करना एवं छठ घाट के आस-पास खाद्य पदार्थों के स्टॉल लगाना पूर्णत: वर्जित कर दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि कोई भी सामुदायिक भोज, प्रसाद या भोग का वितरण नहीं किया जाएगा। डीएम ने कहा कि छठ पूजा के अवसर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति एवं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों तथा बुखार से ग्रस्त एवं अन्य गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को छठ घाट पर नहीं जाने की सलाह दी है।

घाट पर मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा। एसपी अभिनव कुमार ने कहा कि छठ व्रतियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिला जवानों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि छठव्रती तालाब में डुबकी लगाने से परहेज करें। मंदिर में प्रवेश करते समय शारीरिक दूरी तथा मास्क की अनिवार्यता को बताया। बैठक में जिला भूअर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कपिलदेव कुमार, सदर बीडीओ रमेंद्र कुमार, पूर्व पार्षद इंतखाब अहमद, प्रमील कुमार गोप, डा. एसरार अहमद, देवेंद्र गुप्ता, पार्षद सलीम सिद्दीकी पिकू, संजीव प्रकाश, राजन कुमार, नूर आलम खान, मुमताज अहमद, आमिर नसीम, दयानंद प्रसाद, नगर इंस्पेक्टर जयप्रकाश पड़ित समेत अन्य गणमान्य लोग शामिल थे।