बिहार में बदला मौसम का मिजाज, अगले दो दिन तक वज्रपात और बार‍िश की संभावना

0
barish ka alert

पटना: लगातार पछुआ की परेशानी झेलने के बाद बिहार में मौसम बदलने लगा है। राज्य के कई भाग में फिर से नमी लेकर पुरवाई बहने लगी है। इसके प्रभाव से अधिकतम पारे में चार डिग्री तक की गिरावट आई है। पटना का अधिकतम तापमान भी पिछले 24 घंटों में चार डिग्री नीचे आया है। मौसम विभाग ने एक मई को 23 जिलों में आंधी पानी का येलो अलर्ट जारी किया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

अगले दो दिनों में राज्य के उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य और उत्तर पूर्वी बिहार सहित दक्षिण पूर्वी बिहार में आंधी पानी की स्थिति भी देखने को मिलेगी। राज्य में कुछ जगहों पर 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी और मेघ गर्जन के बाद बारिश का पूर्वानुमान किया गया है। मौसमविदों के अनुसार पिछले कुछ दिनों से पूर्वी उत्तरप्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई थी। यह पूर्वी मध्यप्रदेश की ओर शिफ्ट कर गया है। इस चक्रवाती परिसंचरण से मध्य बिहार से होकर निम्न दबाव की रेखा गंगेटिक पश्चिम बंगाल तक जा रही है। इसके प्रभाव से राज्य के उत्तरी भाग में उत्तरी पूर्वी हवा और दक्षिणी भाग में दक्षिणी हवा चल रही है।

इसके परिणाम से राज्य के दक्षिणी पश्चिमी भाग को छोड़कर शेष भाग के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। अगले 48 घंटों तक राज्य भर में हल्की बारिश और दोपहर में धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। मौसम में बदलाव से पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा राहत पटना के लोगों को मिली है। यहां पारा 41 के पार चला गया था, जो लुढ़कर फिर से 37 डिग्री के आसपास आ गया है। बुधवार की देर रात से ही 40 किमी प्रतिघंटे की अधिकतम रफ्तार से हवा चल रही है। इससे उमस और गर्मी से राहत मिली है। गुरुवार को नवादा और जमुई में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी की भी सूचना है।

ऐसा रहा प्रमुख शहरों का पारा

शहर अधिकतम न्यूनतम

  • पटना 37.8 24.2
  • गया 41.6 22.4
  • भागलपुर 38.2 25.6
  • पूर्णिया 35.8 23.4