छपरा: परिवार नियोजन पखवाड़ा के सफल क्रियान्वयन को लेकर अभिसरण समिति की बैठक आयोजित

0
  • प्रखंडों में शुरू हुआ परिवार नियोजन जागरूकता कार्यक्रम
  • परिवार नियोजन मेला में महिलाओं को दी गयी जानकारी
  • 27 जून से चल रहा है दंपति संपर्क पखवाड़ा
  • 27 जून से 10 जुलाई और 11 से 24 जुलाई तक चलेगा अभियान

छपरा: जिले में परिवार नियोजन पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए प्रखंड स्तर पर कवायद शुरू कर दी गयी है। प्रखंडों में बीडीओ की अध्यक्षता में अभिसरण समिति की बैठक आयोजित की जा रही है। इसी कड़ी में गड़खा में प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक की गयी। जिसमें परिवार नियोजन कार्यक्रम को जन-समुदाय तक पहुंचाने के लिए विशेष रूप से चर्चा की गयी तथा पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन के साधनों की उपलब्धता तथा लाभार्थियों के बीच वितरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाने को लेकर कार्य योजना पर चर्चा की गयी। प्रतिवर्ष 11 जुलाई को मनाए जाने वाले विश्व जनसंख्या दिवस के मद्देनजर इस वर्ष 27 जून से 10 जुलाई तक और 11 जुलाई से 24 जुलाई तक दो चरणों में वर्ल्ड पॉपुलेशन डे (डब्ल्यूपीडी) कैंपेन आयोजित किए जाएंगे। इस बैठक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सर्वजीत कुमार, सीडीपीओ, हेल्थ मैनेजर, केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी, बीएम प्रशांत कुमार सिंह समेत अन्य शामिल थे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

baithak

परिवार नियोजन मेला का हुआ आयोजन

parivar niyojan

केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक प्रेमा कुमारी ने बताया दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत जिले के नगरा में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं को परिवार नियोजन स्थाई एवं अस्थाई सांधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। वहीं, इच्छुक महिलाओं को परिवार नियोजन के सेवाओं को उपलब्ध कराया गया। इसके साथ मांझी प्रखंड में परिवार नियोजन कार्यक्रम को लेकर आशा कार्यकर्ताओ को प्रशिक्षण दिया गया। ताकि सेवाओं को जन-समुदाय तक पहुंचाया जा सके। परिवार नियोजन के सेवाओ को अधिक से अधिक लाभुकों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

27 जून से 10 जुलाई तक दंपति सम्पर्क पखवाड़ा

केयर इंडिया के फैमिली प्लानिंग कोऑर्डिनेटर प्रेमा कुमारी ने बताया नेशनल हेल्थ मिशन द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण में 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति सम्पर्क पखवाड़ा (पॉपुलेशन मोबिलाइजेशन फोर्टनाइट) मनाया जाएगा । यह पखवाड़ा फैमिली प्लानिंग के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के ऊपर फोकस होगा। इसी तरह 11 जुलाई से 24 तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा (पॉपुलेशन स्टेबिलिसेशन फोर्टनाइट) ) मनाया जाएगा । यह पखवाड़ा सर्विस प्रोविशन पर आधारित होगा।