छपरा: पब्लिक के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में दो पुलिस पदाधिकारियों को एसपी ने किया निलंबित

0

एकमा थाने के दो पुलिसकर्मियों पर की गई कार्यवाही

छपरा: सारण के पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने पब्लिक के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप में दो पुलिस पदाधिकारियों को निलंबित कर दिया है। पुलिस अधीक्षक ने संजीवनी रिपोर्टर को बताया कि एकमा थाने के पुलिस अवर निरीक्षक शुभनारायण तिवारी एवं सहायक निरीक्षक तरुण कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 5 जुलाई को अजय साहू की पत्नी संतोषी देवी के साथ चल रहे नाले के विवाद को लेकर स्वर्गीय महेश प्रसाद की पत्नी जानकी देवी एकमा थाना क्षेत्र के अपने रिश्तेदार प्रमोद कुमार के साथ एकमा थाने आई थी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

थाने में उपस्थित सहायक अवर निरीक्षक तरुण कुमार द्वारा विवादित मामले के संबंध में पूछताछ करने के क्रम में थाना पर आए आगंतुक प्रमोद कुमार के साथ दुर्व्यवहार के से पेश आए। जो पुलिस आचरण के प्रतिकूल तथा पुलिस की गरिमा के विरुद्ध है। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने प्रमोद कुमार के मोबाइल पर संपर्क कर इसका सत्यापन किया। इसके बाद प्रमोद कुमार से थाने में उपस्थित पुलिस पदाधिकारी से बात कराने के लिए बोलने पर थाने में उपस्थित पुलिस अवर निरीक्षक शुभनारायण तिवारी को फोन दिया गया।

लेकिन उनके द्वारा फोन पर अच्छे से रिस्पांस नहीं दिया गया। थाने में पदस्थापित दोनों पदाधिकारी इस प्रकार के व्यवहार और आचरण तथा कर्तव्य के प्रति घोर लापरवाही के लिए दोनों पदाधिकारियों को एसपी ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर लाइन हाजिर कर दिया है। पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि उक्त लापरवाही के मद्देनजर जिले के सभी पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों को सख्त आदेश दिया गया है कि थाने में आने वाले आगंतुकों से इस तरह का आचरण करने वाले पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। पुलिस विभाग का प्रत्येक पदाधिकारी कड़ी मेहनत से आमजन की सेवा कर रहे हैं, परंतु इस प्रकार के क्षेत्रों से विभाग की छवि धूमिल होती है तथा आमजन में पुलिस के प्रति अविश्वास एवं रोग उत्पन्न होता है। पुलिस पदाधिकारियों अपने कर्तव्यों का निर्वहन जिम्मेदारी पूर्वक कड़े गैर जिम्मेदार आचरण एवं अशोभनीय कार्य नहीं करें इस संबंध में सभी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

लापरवाह पुलिसकर्मियों का वीडियो और ऑडियो एसपी को भेजें

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि किसी पुलिस पदाधिकारी या पुलिस कर्मी द्वारा इस तरह के व्यवहार करने में संलिप्त रहने संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना साथ हो तो उसका ऑडियो या वीडियो बनाकर प्रमाणिक साक्ष्य के साथ भेजें। ताकि ऐसे मामलों में संलिप्त पुलिस पदाधिकारी के विरुद्ध अगर तक कठोर विधि सम्मत कार्रवाई की जा सके। सारण पुलिस संवेदनशीलता के साथ आम जनता की सेवा के लिए कृत संकल्पित है।