Categories: छपरा

छपरा: देश में कालाजार खात्मे के अंतिम पड़ाव की ओर : डॉ बिनय

छपरा: सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन वीएल ऑफ ड्रग्स फॉर नेगलेक्टेड डिजीज इनिशिएटिव के द्वारा छपरा के एक होटल में स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कालाजार जाँच और उपचार पर एक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया । नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल, बिहार सरकार और राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएमआरआई) के मार्गदर्शन में और सारण जिला अस्पताल के सहयोग से आयोजित प्रशिक्षण में 70 से अधिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने भाग लिया। राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ बिनय कुमार शर्मा ने कहा कि हम देश में कालाजार के खात्मे के अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रहे हैं ।

इस अंतिम चरण में हमें कुछ जटिल प्रक्रियाओं जैसे प्लीहा आकांक्षा और उपचार में कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। अभी तक ये विशेष परीक्षण केवल आरएमआरआई पटना में उपलब्ध है।, लेकिन अब ये परीक्षण सारण और पूर्णिया में उत्कृष्टता केंद्र में उपलब्ध होंगे। इन दो जिलों में डीएनडीआई बना रहा है। सीओई शीघ्र निदान में मदद करेंगे जो कालाजार उन्मूलन की कुंजी है।

पटना में आरएमआरआई रेफर करने की आवश्यकता नहीं:

आरएमआरआईएमएस के निदेशक डॉ कृष्णा पांडे ने कहा कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस डीएनडीआई के दिमाग की उपज है। यह वीएल, पीकेडीएल और एचआईवी वीएल के लिए दूर-दराज के उन रोगियों के उपचार की पूर्ति करेगा, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है और जिन्हें पटना में आरएमआरआई रेफर करने की आवश्यकता नहीं है। डीएनडीआई परियोजना को प्रायोजित कर रहा है, और आरएमआरआई/आईसीएमआर उत्कृष्टता केंद्र परियोजना के कार्यान्वयन में पूरी तरह से सहयोग कर रहा है। वीएल के लिए उपचार दिशानिर्देश सभी के लिए जाना जाता है लेकिन अस्थि मज्जा प्लीहा आकांक्षा एक कठिन प्रक्रिया है, और इसे कर्मियों को बार-बार बताया जाना चाहिए। प्रशिक्षण आप सभी के लिए एक पुनश्चर्या है।

लैब अपग्रेडेशन से अन्य मरीजों और डॉक्टरों को भी मदद मिलेगी:

सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने उद्घाटन भाषण दिया। उन्होंने कहा कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस न केवल कालाजार के लिए अच्छा होगा, बल्कि अस्पताल में इस परियोजना के तहत लैब अपग्रेडेशन से अन्य मरीजों और डॉक्टरों को भी मदद मिलेगी। डीएनडीआई जिला अस्पताल, सारण में सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करके राज्य में कालाजार उन्मूलन के कारण का समर्थन कर रहा है।

राज्य से कालाजार को खत्म करने के बहुत करीब:

एनसीवीबीडीसीपी के क्षेत्रीय निदेशक डॉ कैलाश ने कहा, हम बिहार राज्य से कालाजार को खत्म करने के बहुत करीब हैं। 38 स्थानिक जिलों से, हम केवल सिवान और सारण जिले के दो ब्लॉकों से कालाजार को खत्म करने के लिए बचे हैं। एनसीवीबीडीसी सक्रिय उन्मूलन के लिए बहुत सहायक है और हमें न केवल बिहार से कालाजार को खत्म करने के निर्देश मिले हैं, यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और इसे आप सभी के सहयोग से किया जाएगा।

कालाजार को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध:

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ दिलीप सिंह ने कहा कि आज का प्रशिक्षण सभी स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए महत्वपूर्ण है। इस साल हमारे पास सारण में कालाजार के केवल 42 मरीज थे और हम इस साल अपने जिले से कालाजार को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम सभी चिकित्सा प्रभारियों और पैरा मेडिकल स्टाफ के सहयोग और कड़ी मेहनत से ही इस अंतिम पड़ाव तक पहुंचे हैं। हमारे पास सारण अस्पताल में पैथोलॉजिस्ट/माइक्रोबायोलॉजिस्ट नहीं हैं और कालाजार के बेहतर प्रबंधन के लिए हमें इन विशेषज्ञों की जरूरत है।

डॉ राजेश पांडेय ने कहा कि डीएनडीआइ दो जिलों सारण और पूर्णिया में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना कर रहा है। ये केंद्र कालाजार रोग से जुड़े सभी जटिल सवालों का समाधान करेंगे। उन्मूलन के अंतिम पडाव के साथ, सीओई महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि अब कालाजार के मामले कम हो रहे हैं, और पीएचसी भविष्य में कई मामले नहीं देखेंगे। यही वह जगह है जहां वीएल, पीकेडीएल, एचआईवी-वीएल के छिटपुट जटिल मामलों से निपटने के लिए सीओई महत्वपूर्ण होंगे। .

डीएनडीआई के गौरव मित्रा ने कालाजार रोग, इसके लक्षण और हम कैसे पहचान सकते हैं कि यह कालाजार है, की जानकारी देकर प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यदि बुखार दो सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है और रोगी का वजन बढ़ने के साथ वजन कम हो रहा है, तो यह कालाजार होने की सबसे अधिक संभावना है। उन्होंने कालाजार और इसके दोबारा होने के मामलों के निदान और उपचार के बारे में भी बताया। डॉ कृष्णा पांडे, निदेशक आरएमआरआई ने भी एचआईवी-वीएल सह-संक्रमण के बारे में बताया। डॉ फैबियाना अल्वेस, निदेशक, एनटीडी (लीशमैनियासिस / माइसेटोमा क्लस्टर) ने पोस्ट कालाजार डर्मल लीशमैनियासिस (पीकेडीएल) और पीकेडीएल निदान के लिए स्किन स्मीयर कैसे करें, का अवलोकन दिया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ राजेश पांडेय ने पीकेडीएल परीक्षण और उसके अनुवर्तन के बारे में बात की।डॉ कविता सिंह, निदेशक, डीएनडीआई दक्षिण एशिया ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024