छपरा: आरसीएच पोर्टल और अपग्रेडेड अनमोल एप के सफल क्रियान्वयन को लेकर मास्टर ट्रेनरों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

0
  • प्रमंडल स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक के मास्टर ट्रेनरों को मिलेगा प्रशिक्षण
  • 20 एएनएम पर एक एएनएम को बनाया जायेगा मास्टर ट्रेनर
  • राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी किया निर्देश

छपरा: जिले में सेवा प्रदाता एएनएम की ओर से दी जा रही रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ (आरसीएच) सर्विसेस से संबंधित आंकड़ों का रिकार्ड केवल आरसीएच रजिस्टर से ही किया जा रहा है। इसके साथ ही एएनएम की ओर से उन्हें उपलब्ध कराये गये टैब के उपयोग से अनमोल एप के माध्यम से उक्त आंकड़ों को आरसीएच पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है । साथ हीं आंकड़ों को अपडेट भी किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अनमोल एप को अपग्रेड किया गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिलास्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 7.27.12 PM
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि आरसीएच पोर्टल अपग्रेडेड अनमोल एप में प्रमंडल स्तर से क्षेत्रीय अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी एवं एचएमआईएमआईएस सुपरवाइजर, जिला स्तर से जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी जिला सामुदायिक उत्प्रेरक एवं प्रत्येक जिला के एक प्रखंड एमएनई एवं 2 एएनएम को प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर बनाया गया गया है।

20 एएनएम पर एक एएनएम को बनाया जायेगा मास्टर ट्रेनर:

जारी पत्र में कहा गया है कि आरसीएच पोर्टल और अपग्रेडेड अनमोल एप पर प्रशिक्षण एवं लगातार हैंड होल्डिंग सपोर्ट देने हेतु निर्णय लिया गया है कि प्रत्येक 20 एएनएम पर एक एएनएम को एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में चिह्नित कर प्रशिक्षण दिया जायेगा। मास्टर ट्रेनर के रूप में नामित एवं प्रशिक्षित एएनएम तथा प्रखंड स्तरीय नामित एवं प्रशिक्षित पदाधिकारियों द्वारा शेष एएनएम को प्रशिक्षण एवं लगातार हैंड होल्डिंग सपोर्ट दिया जायेगा। साथ ही जिला, प्रखंड स्तरीय नामित एवं प्रशिक्षित पदाधिकारीकर्मी लगातार अनुश्रवण कर अनमोल एप के माध्यम से आरसीएच सेवा से संबंधित सही एवं पूर्ण आँकड़े पोर्टल पर अंकित करायेंगे। जिला एवं प्रखंड स्तरीय नामित मास्टर ट्रेनर को जिला स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित किया जाना है।

गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग:

आरसीएच पोर्टल के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग भी की जाती है ताकि लाभार्थियों को ससमय बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराकर मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। आरसीएच पोर्टल और अनमोल एप के एएनएम की ओर से उपयोग को पूर्णत: लागू करना है। इसके लिए पहले ही सभी एएनएम को टैब उपलब्ध करा दिया गया है। ताकि एएनएम की ओर से स्वास्थ्य उपकेंद्र, क्षेत्र भ्रमण और वीएचएसएनडी सेशन के दौरान लाभार्थियों को दी जा रही आरसीएच सर्विसेस को अनमोल एप के माध्यम से आरसीएच पोर्टल पर शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन, सर्विस डिलीवरी और अपडेटेंशन कराया जा सके। इससे दी जा रही आरसीएच सर्विसेज की ट्रैकिंग प्रत्येक स्तर पर समय पर की जा सके और मातृ-शिशु मृत्यु को कम किया जा सके।