Categories: छपरा

छपरा: परीक्षा केंद्रों पर विशेष टीकाकरण अभियान चलाकर मैट्रिक परीक्षार्थियों को दी गयी वैक्सीन

  • शहर के कई केंद्रों पर चलाया गया टीकाकरण अभियान
  • सिविल सर्जन के निर्देश पर चिह्नित केंद्रों पर किया गया टीकाकरण
  • शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए किया जा रहा है प्रयास

छपरा: जिले में किशोर-किशोरियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न चरणों में अभियान चलाकर 15 से 17 वर्ष के लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में मैट्रिक परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर टीकाकरण के लिए दो दिवसीय अभियान की शुरुआत की गयी। शहर के 24 परीक्षा केंद्रों समेत प्रखंडों में मैट्रिक परीक्षा केंद्रों पर टीकाकरण कैंप लगाकर परीक्षार्थियों का टीकाकरण किया गया। परीक्षा देकर बाहर निकल रहे छात्रों ने उत्साह के साथ टीकाकरण कराया।

सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल सिन्हा के निर्देश पर शहर के परीक्षा केंद्रों पर विशेष अभियान चलाकर परीक्षार्थियों को सुरक्षा कवच दिया गया। सभी किशोरों को टीका लगाया जा रहा है। कहा कि इस आयुवर्ग के लिए सरकार की महत्वपूर्ण पहल है । इस अभियान को सफल बनाने में सभी की भूमिका जरूरी है। जिले में अब 15 से 17 आयुवर्ग के 1,78,154 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

सेकेंड डोज पर विशेष जोर:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. चंदेश्वर सिंह ने कहा कि एक महीने का समय पूरा होने के बाद यह वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के पात्र हैं, लेकिन दो हफ्ते का और समय अभी इनके पास है। टीकाकरण अभियान पूरी गति से चल रहा है। दूसरी डोज के पात्र किशोरों को जल्द से जल्द दूसरी डोज भी लगा दी जाए, इस पर जोर दिया जा रहा है। दूरदराज के स्कूलों में जाकर किशोरों को वैक्सीन लगाने का कार्य किया। पहली डोज को 28 दिन पूर्ण हो चुके हैं, जिसके चलते अब किशोरों को दूसरी डोज लगाई जा रही है।

तीसरी लहर को कम प्रभावी करने में टीकाकरण की अहम भूमिका:

सिविल सर्जन डॉ. सागर दुलाल ने बताया वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर के प्रभाव एवं प्रसार को कम करने में सरकार द्वारा अभियान चलाते हुए अधिक से अधिक लोगों को कोविड- 19 टीका से आच्छादित किया जाना एक महत्वपूर्ण एवं सफल रणनीति रही। उन्होंने बताया तीसरी लहर आने की आशंकाओं को देखते हुए सरकार द्वारा 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों के लिए कोवैक्सीन का टीका दिया जाना भी सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से किशोरों को बचाये रखने में कारगर हथियार साबित हुआ।

एक भी किशोर टीकाकरण से वंचित नहीं रहें:

15 से 18 साल के एक भी किशोर टीकाकरण से वंचित नहीं रहें। इसके लिये हाउस-टू-हाउस सर्वे किया जायेगा। जिले में आगामी 27 फरवरी से पल्स पोलियो राउंड का संचालन किया जाना है। इसी क्रम में संबंधित कर्मियों की मदद से टीकाकरण से वंचित किशोरों को चिह्नित करने के उद्देश्य से हाउस-टू-हाउस सर्वे किया जायेगा। ताकि टीकाकरण से वंचित किशोरों का शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करायी जा सके।

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024