ट्रेन से आने व जाने वाले यात्रियों का छपरा जंक्शन पर हो रही कोविड-19 की जांच

0
covid test
  • तीसरे दिन भी व्यापक स्तर पर चला कोरोना जांच अभियान
  • प्रतिदिन 250 से अधिक यात्रियों का हो रही है जांच
  • तीन दिनों में करीब 800 यात्रियों की हुई कोविड-19 की जांच

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। रैपिड एंटिजन टेस्ट किट से जिले में व्यापक स्तर पर कोरोना का जांच किया जा रहा है। इसी कड़ी में छपरा जंक्शन पर विशेष कैंप लगाया गया है। जहां स्टेशन पर आने वाले हर व्यक्तियों का कोविड-19 का जांच किया जा रहा है। इसमें अच्छी बात यह है कि टेस्ट का परिणाम जानने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता, बल्कि सिर्फ 20 मिनट में इसकी रिपोर्ट मिल जाती है। यहां पर यात्रियों के अलावा आसपास के लोग भी संदेह होने पर अपना टेस्ट करवा सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ. माधवेश्वर झा ने कहा इस केंद्र पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी द्वारा रेल यात्री से लेकर सामान्य नागरिकों की कोरोना जांच की जायेगी। इस मौके पर न केवल लोगों की कोरोना जांच होगी, बल्कि पॉजिटिव पाये गये लोगों को जरूरत के अनुसार चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि ऐसे स्थान जहां लोगों की भीड़ ज्यादा रहती है, वहां पर हर व्यक्ति मास्क का इस्तेमाल करें और शारीरिक दूरी का पालन करें। नियमित अंतराल पर अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं या फिर हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इस केंद्र के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना जांच की सुविधा मिल सके, इसके लिए शिफ्टवाइज जांच करने वाले टेक्नीशियन की तैनाती की गयी है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

अधिक से अधिक जांच से टूटेगी संक्रमण की चेन

डीपीएम अरविन्द कुमार ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक यात्री अपना जांच करायें ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। अगर अधिक से अधिक लोग अपना जांच करायेंगे तो संक्रमण के चेन को तोड़ने में कामयाबी मिलेगी और इससे एक दूसरे से संक्रमण नहीं फैलेगा। ट्रेन में यात्रा से पहले कोविड-19 का जांच कराना आवश्यक है।

तीन दिनों में 800 से अधिक यात्रियों की हुई जांच

छपरा जंक्शन पर विशेष जांच केंद्र पर तैनात जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी भानु शर्मा ने बताया यहां प्रतिदिन 250 से अधिक यात्रियों की कोविड-19 की जांच की जा रही है। तीन दिनों में 800 सौ अधिक यात्रियों को का जांच किया गया है। अधिक से अधिक यात्रियों का जांच करने का लक्ष्य रखा गया है। लक्षय के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। संक्रमण को चेन को तोड़ने के लिए विभाग कृतसंकल्पित है।

शारीरिक दूरी का पालन और मास्क जरूरी

छपरा जंक्शन पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के द्वारा यात्रियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही ही बैनर पोस्टर के माध्यम से व्यापक स्तर पर यात्रियों को जागरूक किया गया। सभी को मास्क का प्रयोग, शारीरिक दूरी का पालन, हाथों की धुलाई आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। सभी यात्रियों से अपील की गई कि कोविड-19 के अनुरूप अपने व्यवहार में परिवर्तन ला कर इससे बचाव करें।

शहर के इन जगहों पर हो रहा है कोराना का जांच

  • शहर के थाना चौक
  • नगरपालिका चौक
  • छपरा जंक्शन