छपरा: सारण के 30 कृषि समन्वयकों पर गिरी गाज

0
  • मशरक के कृषि समन्वयक रवि भूषण तिवारी
  • मामला कृषि इनपुट अनुदान आवेदनों के सत्यापन में लापरवाही बरतने का

छपरा : कृषि इनपुट अनुदान 2020- 21 के तहत किसानों से प्राप्त आवेदनों का सत्यापन करने में लापरवाही बरतने के आरोप में जिले के 30 कृषि समन्वयकों के खिलाफ जिला कृषि पदाधिकारी डॉक्टर के के वर्मा ने स्पष्टीकरण मांगा है और 48 घंटे के अंदर लंबित आवेदनों को सत्यापित कर करने का आदेश दिया है। साथ ही स्पष्टीकरण पूछा है कि क्यों नहीं कार्य के प्रति घोर लापरवाही बरतने एवं वरीय पदाधिकारियों के निर्देशों की अवहेलना तथा स्वेच्छाचारिता के आरोप में अनुशासनिक कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि कृषि निदेशक ने इस मामले में कृषि समन्वयकों के कामकाज पर असंतोष प्रकट किया है और नाराजगी जताई है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

बताते चलें कि जिले में करीब दो लाख 47 हजार किसानों ने कृषि इनपुट अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, जिसे सत्यापन के लिए कृषि समन्वयकों को आदेश दिया गया है। सत्यापन का कार्य 18 दिसंबर 2020 को सौंपा गया था, जिसे 20 दिनों के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया गया था, परंतु इनके द्वारा अब तक मात्र 10% आवेदनों का ही सत्यापन किया गया है। सत्यापन का कार्य 20 दिनों में पूर्ण नहीं होने के कारण सात दिनों के समय अवधि का भी विस्तार कर दिया गया है। बताया जाता है कि किसानों से प्राप्त 247000 आवेदनों में से अब तक जिले में मात्र 80000 आवेदनों का ही सत्यापन हो सका है।

इनसे पूछा गया है स्पष्टीकरण

बनियापुर के कृषि समन्वयक धर्मेंद्र कुमार, दरियापुर के कृषि समन्वयक नीरज कुमार, परसा के एटीएम मोहम्मद कौशिद इमाम, बनियापुर के एटीएम अभिषेक कुमार सिंह, परसा के कृषि समन्वयक ब्रजनंदन राय, इसुआपुर के कृषि समन्वयक हरिशंकर सिंह, पानापुर के कृषि समन्वयक विजेंद्र कुमार, इसुआपुर के कृषि समन्वयक उदय शंकर सिंह, मशरक के कृषि समन्वयक रवि भूषण तिवारी, दरियापुर के कृषि समन्वयक संतोष कुमार सिंह, दरियापुर के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी संजय सिंह, पानापुर के एटीएम मोहम्मद मतीउल्लाह, अमनौर के कृषि समन्वयक संतोष कुमार महतो, बनियापुर के कृषि समन्वयक सुमन कुमार, अमनौर के कृषि समन्वयक रामाधार यादव, दरियापुर के कृषि समन्वयक ओमप्रकाश सिंह, अमनौर के कृषि समन्वयक प्रमोद कुमार सिंह, बनियापुर के कृषि समन्वयक विनय कुमार, हरेराम सिंह, दरियापुर के कृषि समन्वयक संजय मांझी, बीटीएम सुशील कुमार, सोनपुर के कृषि समन्वयक अभिषेक कुमार वर्मा, पानापुर के कृषि समन्वयक ओमप्रकाश सिंह, दिघवारा के कृषि समन्वयक अतुल कुमार, छपरा सदर प्रखंड के कृषि समन्वयक यशवंत कुमार सिंह शामिल हैं।

जिला कृषि पदाधिकारी ने चेताया है कि निर्धारित समय सीमा के अंदर आवेदनों का सत्यापन नहीं करने तथा संतोषजनक जवाब नहीं देने वाले कृषि विभाग के पदाधिकारियों के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी उनके विरूद्ध कार्रवाई के लिए सरकार को लिखा जायेगा। उन्होंने बताया कि इसकी मॉनिटरिंग राज्य मुख्यालय से सीधे ऑनलाइन की जा रही है। इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही तथा कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।