छपरा : 45 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को लगेगा टीका : डीएम

0

छपरा : जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचन्द्र देवरे के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष से वीडियो कॉफेंसिंग कर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले जिला के सभी लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगवाया जाय। जिलाधिकारी ने कहा प्रखंड स्तर पर लाभार्थियों को जागरुक करने की समुचित जबाबदेही प्रखंड विकास पदाधिकारी की होगी। इसके लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक तथा पंचायती राज प्रतिनिधिगण समन्वय एवं सहयोग प्रदान करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी, पर्यवेक्षकीय स्तर के पदाधिकारी, मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को टीकाकरण अभियान में लगाया जाय एवं प्रतिदिन इनके कार्यों का अनुश्रवण किया जाय।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

किसी भी स्तर पर असहयोगपूर्ण रवैया को बर्दास्त नहीं किया जाएगा।जिलाधिकारी ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक का आयु वाला जो नया वर्ग है उसमे शिक्षक, उनके परिवार के सदस्य, स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावकों, जीविका दीदी एवं उनके परिवार के सदस्यों को लक्षित कर टीकाकरण के कार्य में तेजी लायी जाय। जिलाधिकारी के द्वारा प्रति पंचायत कम से कम 30 तथा शहरी क्षेत्रों मे प्रति वार्ड कम से कम 40 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया।जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री वृद्वजन पेंशन सहित अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों को 10 अप्रैल तक हर हाल मे टीका लगाना सुनिष्चित किया जाय। सभी वृद्वजनों के कोविड टीकाकरण के लिए नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वेल्नेस सेन्टर, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर व्यवस्था करायी जाय एवं लाभार्थियों के बैठने के लिए कुर्सी तथा पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय।

उन्होंने कहा कि एक साथ अत्याधिक संख्या में लाभार्थियों के आगमन तथा भीड़-भाड़ की स्थिति में पोर्टल प्रविष्टि में समय लगने की संभावना है। उक्त परिस्थिति में लाभार्थी के पहचान की जाँच कर उनके आधार कार्ड की छायाप्रति, मोबाईल नम्बर आदि लेने की प्र्रक्रिया पूर्ण कर उनके विवरणी को संधारित करते हुए उनका टीकाकरण किया जाय एवं पोर्टल के सामान्य रुप से कार्य करने पर संबंधित लाभार्थी के आंकड़ों की विवरणी फोटो एवं पहचान को अपलोड करना सुनिश्चित किया जाय। वीडियोकॉफेंसिंग के द्वारा कोविड टीकाकरण की समीक्षा में लहलादपुर में अच्छी प्रगति की जहाँ जिलाधिकारी ने प्रषंसा की वही गड़खा में सबसे कम उपलब्धि पर नाराजगी व्यक्त की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिदिन सुबह के 10ः00 बजे वीडियोकॉफेंसिंग कर टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की जाएगी जिसमें सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी, पीओ (मनरेगा) उपस्थित रहेंगे। वीडियोकॉफेंसिंग में जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त अमित कुमार, सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं डीपीएम स्वास्थ्य उपस्थित थे।