छपरा: एकमा में रुद्र महायज्ञ को ले गाजे बाजे के साथ निकली विशाल शोभा यात्रा, सैकडों श्रद्धालु हुए शामिल

0

छपरा: एकमा नगर पंचायत के हँसराजपुर ग्राम में रुद्र महायज्ञ व शिव महापुराण कथा का शुभारंभ जलभरी व कलश यात्रा के साथ हुआ. इस दौरान हँसराजपुर के रामजानकी मंदिर से विशाल शोभा यात्रा निकाली गई. रामजानकी मंदिर से निकले शोभा यात्रा में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं, युवतियां व पुरुष शामिल हुए. रामजानकी मंदिर से निकली इस शोभा यात्रा में सभी श्रद्धालुओं ने माँझी प्रखंड के ताजपुर फुलवरिया घाट से जलभरी किया व एकमा पहुँचे. एकमा पहुँच कर शोभा यात्रा पुरे एकमा बाजार यथा ब्लॉक रोड, एकमा बाजार व माँझी रोड होकर हँसराजपुर के राम जानकी मंदिर पहुँची.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

शोभा यात्रा में शामिल श्रद्धालु हर हर महादेव, जय श्री राम आदि के नारे लगाते रहे। शोभा यात्रा में हाथी, घोड़े, ऊंट भी शामिल थे, शोभा यात्रा गाजे बाजे के साथ निकली थी.श्रकई जगहों पर श्रद्धालुओं के लिए लोगों ने शर्बत का प्रबंध किया था.

बताया जाता है कि हँसराजपुर गांव के रामजानकी मंदिर में रुद्र महायज्ञ व शिव महापुराण कथा का शुभारंभ गुरुवार के दिन से हुआ. यह महायज्ञ वृंदावन से पधारे आचार्य सरस जी महाराज के नेतृत्व में होगा, इस दौरान शिव महापुराण कथावाचन स्वामी सरस् जी महाराज करेंगे.इसी रुद्र महायज्ञ के लिए विशाल कलश यात्रा निकाली गई थी. यह रुद्र महायज्ञ 24 फरवरी से 4 मार्च तक चलेगा. 5 मार्च को महायज्ञ की पूर्णाहुति के साथ ही विशाल भंडारा का आयोजन किया गया है. वहीं रुद्र महायज्ञ के दौरान ही 1 मार्च महाशिवरात्रि के दिन शिव विवाह की आकर्षक झाँकी रामजानकी मंदिर से निकाली जाएगी. इस झाँकी में वृन्दावन से आये कलाकार भी शामिल होंगे.

कलश यात्रा के दौरान प्रबंधक की भूमिका में वार्ड पार्षद शैलेन्द्र सिंह, रंजीत सिंह, सुधीर सिंह उर्फ बचुलाल सिंह, राकेश सिंह, रजनीश सिंह, संजय कुशवाहा, कल्लू सिंह, विक्की कुमार, बिट्टू सिंह समेत हँसराजपुर गांव के कई युवा उपस्थित थे.