छपरा: अब बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान, कॉल सेंटर के माध्यम से ली जायेगी सूचना

0
  • डाटा संग्रह कर किया जायेगा वैक्सीनेट
  • स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया 24×7 घंटे हेल्पलाइन नंबर
  • टीका एक्सप्रेस घर के समीप जाकर बुजुर्गों व दिव्यांगों को करेगी प्रतिरक्षित

छपरा: जिले में कोरोना संक्रमण से निजात पाने के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से हर सकारात्मक कदम उठाये जा रहे है। विभाग का प्रयास है कि कोविड टीकाकरण से कोई भी योग्य लाभार्थी वंचित न रहे। अब दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जायेगी। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि दिव्यांग, बुजुर्ग एवं गंभीर रोग से ग्रसित एवं चलने फिरने में असमर्थ व्यक्तियों को कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किया जाना है। इस लिए जिला स्तर पर कोविड 19 संक्रमण के दौरान कार्यरत कॉल सेंटर के माध्यम से दिव्यांग, बुजुर्ग, गंभीर रोग से ग्रसित एवं चलने फिरने से असमर्थ व्यक्तियों की सूचना को एकत्रित कर उन्हें कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किया जाय।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

कॉल सेंटर में एकत्रित होगा बुजुर्गों व दिव्यांगों का डेटा

जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि जिलान्तर्गत कार्यरत कॉल सेंटर में लाभार्थियों द्वारा कॉल करने पर संबंधित व्यक्ति का नाम, पता दूरभाष संख्या आदि अंकित कर इसकी समीक्षा कराते हुए उक्त सूचना से जिला प्रतिरक्षण कार्यालय को अवगत कराया जायेगा। प्राप्त सूचना के समीक्षोपरांत उस क्षेत्र के अन्य लाभार्थी, जिन्हें कोविड 19 टीका से आच्छादित किया जाना है, उन्हें संबद्ध क्षेत्र के टीका एक्सप्रेस के माध्यम से संबद्ध व्यक्ति के घर के समीप कोविड 19 के टीका से आच्छादित किया जाय। इसके साथ ही वैक्सीन के अपव्यय पर विशेष ध्यान देते हुए प्रत्येक टीका एक्सप्रेस में प्रति टीम एक एनाफ्लेक्सिस किट की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जायेगी ।

वैक्सीन से संबंधित जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें कॉल

कोविड टीकाकरण संबंधित जानकारी के लिए जिला मेडिकल हेल्प लाइन के नंबर 18003456607 पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैँ या अपनी सूचना दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा राज्य हेल्प लाइन नंबर 104 पर कॉल कर वैक्सीनेशन से संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। यह सेवा 24 घंटे जारी रहेगी । साथ हीं राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1075 पर भी कॉल कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

वैक्सीन के लिए नियंत्रण कक्ष में करना होगा कॉल

इसके लिए बुजुर्ग या शारीरिक रूप से लाचार व्यक्ति को स्वयं या उनके किसी परिजन को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए जाने वाले नियंत्रण कक्ष को टेलीफोन करना होगा और टीका लगवाने वाले के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी। यह कंट्रोलरूम जल्द बनाया जाएगा। इसके बाद उनके निकटवर्ती क्षेत्र के टीकाकरण केन्द्र से चिकित्सा दल तय समय पर पहुंच कर जरूरतमंद का टीकाकरण करेगा। प्रत्येक व्यक्ति को महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगवानी चाहिए। गांव में लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।