Categories: छपरा

छपरा: कोविड महामारी में दंत रोगियों की जांच को लेकर प्रोटोकॉल जारी, क्रॉस-संक्रमण का उच्च जोखिम

  • दंत चिकित्सालय में आने वाले रोगियों से संक्रमण फैलने की आशंका
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया दिशा-निर्देश
  • सभी रोगियों की कोविड के लक्षणों के लिए जांच जरूरी

छपरा: जिले में कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए विभाग सतर्क है। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने दंत चिकित्सालय में रोगियों की जांच को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया है। जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि वर्तमान कोविड 19 महामारी में, दंत चिकित्सकों, सहायक के साथ दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं से गुजरने वाले रोगियों को क्रॉस-संक्रमण का उच्च जोखिम है। अधिकांश दंत प्रक्रियाओं में रोगी की मौखिक गुहा, लार, रक्त और श्वसन पथ के स्राव के साथ निकट संपर्क की आवश्यकता होती है। इसलिए दंत चिकित्सालय में आने वाले सभी रोगियों को संक्रमण का संभावित स्रोत माना जाना चाहिए और दंत चिकित्सा पेशेवरों को उचित संक्रमण रोकथाम नियंत्रण दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। यह दिशानिर्देश सरकारी और निजी क्षेत्र, डेंटल कॉलेजों में स्थित डेंटल क्लीनिकों में सुरक्षित दंत चिकित्सा पद्धतियों का पालन करने का प्रावधान करता है। कंटेनमेंट जोन में स्थित दंत चिकित्सालय/अस्पताल बंद रहेंगे। हालांकि, वे टेली ट्राइएज प्रदान करना जारी रख सकते हैं। इस क्षेत्र के मरीज गैर-नियंत्रण क्षेत्रों में नजदीकी दंत चिकित्सा सुविधा की यात्रा के लिए एम्बुलेंस सेवाओं की मांग कर सकते हैं।

सभी रोगियों की कोविड के लक्षणों के लिए जांच जरूरी

जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि दंत चिकित्सा क्लिनिक या ओपीडी में प्रवेश करने वाले सभी रोगियों की कोविड के लक्षणों के लिए जांच की जानी चाहिए ताकि कर्मचारियों और रोगियों के संपर्क में आने से बचा जा सके। कोविड-19 के लक्षण वाले मरीजों को कोविड उपचार सुविधा के लिए रेफर किया जाएगा । स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा समर्थित मानक प्रोटोकॉल के अनुसार मास्क / फेस कवर, हाथ की स्वच्छता और शारीरिक दूरी का उपयोग सुनिश्चित करें। कोविड-19 लक्षणों वाले / सकारात्मक परीक्षण वाले रोगी के लिए यह सलाह दी गयी है कि आपातकालीन प्रक्रियाओं को स्तर 3 पीपीई और सर्जरी के लिए मानक कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ किया जाना चाहिए। जिन क्लीनिकों में आवश्यक आधारभूत संरचना नहीं है, उन्हें ऐसे रोगी को प्रबंधन के लिए उच्च केंद्रों में रेफर करना चाहिए।

चिकित्सकों को भी बरतनी होगी सावधानी

गाइडलाइन में यह बताया गया है कि रोगी के उपचार कक्ष से निकलने के बाद, सहायक सभी हाथ के उपकरणों को तुरंत एकत्रकर उन्हें कीटाणुरहित करें. ।सभी 3 इन 1 सिरिंज, पानी के आउटलेट, हैंड पीस पानी की पाइपलाइन आदि को 30-40 सेकंड के लिए कीटाणुनाशक घोल से धोना चाहिए। पानी के कंटेनर निकालें और उन्हें अच्छी तरह धो लें और 1% सोडियम से कीटाणुरहित करें। साफ कॉटन/गेज पीस का उपयोग करके हाइपोक्लोराइट और फिर ताजा 0.01% सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल तैयार बनाकर इसे र वापस डेंटल चेयर से जोड़ दें। सभी सहायक भागों के साथ डेंटल चेयर को कीटाणुरहित करें। 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट और स्वच्छ और निष्फल कपास/गेज टुकड़े का उपयोग करके दूरी आंतरिक से बाहरी सतह के दृष्टिकोण का उपयोग करके और सूखने के लिए छोड़ दें।

उच्च जोखिम वाले रोगी

  • कोविड-19 लक्षणों वाले मरीज
  • आरएटी या आरटी-पीसीआर पॉजिटिव वाले मरीज
  • मानक कोविड के साथ केवल आपातकालीन प्रक्रियाएं ही की जानी चाहिए
Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024