छपरा: शहरी क्षेत्र के 22 वार्डों में दौड़ी टीका एक्सप्रेस, 18 वर्ष ऊपर के लाभार्थियों का हुआ टीकाकरण

0
  • प्राथमिकता के आधार पर टीकाकृत कर करना है लक्ष्य हासिल करना
  • ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की दी गयी सुविधा

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को खत्म करने को लेकर टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है। विभाग के द्वारा शहरी क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया है। इसी कड़ी में शुक्रवार को छपरा नगर निगम क्षेत्र वार्ड नंबर 1 से लेकर 22 तक में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के प्रत्येक लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसके लिए पूरे दिन 22 टीका एक्सप्रेस वार्डों मे दौड़ती रही। इसका सघन अनुश्रवण सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार, डीआईओ डॉ. चंदेश्वर सिंह समेत अन्य पदाधिकारियों के द्वारा किया गया। शहरी क्षेत्र के 18 से लेकर उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया। सभी सत्र स्थलों पर आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं की उपस्थिति सुनिश्चित किया गया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

tikakaran 1

टीका लगवाकर कोरोना संक्रमण से सुरक्षित हो जाएं

सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने कहा कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि विशेष मेगा कैम्प का लाभ उठाते हुए जो लोग टीका के प्रथम डोज़ से अबतक वंचित हैं, वे तत्काल टीका लगवाकर कोरोना संक्रमण से सुरक्षित हो जाएं । अपने-अपने नजदीकी सत्र स्थलों पर जाकर इस मेगा टीकाकरण शिविर के माध्यम से अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा के लिए टीकाकरण आवश्यक कराएँ। कोरोना वायरस संक्रमण जैसी महामारी को जड़ से मिटाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग व तत्पर है। इसके लिए अनिवार्य रूप से कोविड का टीका लेना जरूरी है।

6 माह में 6 करोड़ लोगों को टीका देने का है लक्ष्य

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. चंदेश्वर सिंह ने कहा कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में क्लस्टर एप्रोच को अपनाते हुए टीकाकरण कराने तथा ससमय कोविड 19 संक्रमण के प्रसार को नियंत्रण के साथ -साथ लक्षित लाभार्थियों को कोविड 19 के टीका से पूर्णतः आच्छादित करने के निर्देश दिए गए हैं। विदित हो कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के सभी व्यस्कों को कोविड 19 टीका से आच्छादित करने के उद्देश्य से आगामी छः माह में छः करोड़ अर्थात् प्रतिमाह एक करोड़ व्यस्कों को कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। छः माह में कम से कम 6 करोड़ व्यस्कों को कोविड 19 के टीका से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए करें प्रचार-प्रसार

डीपीएम अरविन्द कुमार ने बताया कि टीकाकरण सत्र का आयोजन किये जाने के पूर्व इसकी सूचना संबंधित क्षेत्र के नगारिकों को आशा, आगनबाडी, पंचायत सेवक, जीविका के सदस्य आदि के माध्यम से एक या दो दिन पूर्व अवगत कराया जाय तथा इसे विभिन्न माध्यमों से प्रचारित प्रसारित किया जा रहा है। जिससे लाभार्थियों में जागरूकता उत्पन्न हो। इस कार्य में स्थानीय स्तर के उत्प्रेरकों यथा आशा, आंगनबाड़ी, पंचायत सदस्य जीविका के सदस्य आदि की सेवा ली जा रही है।