छपरा: हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर योग शिविर का हुआ आयोजन, सम्पूर्ण स्वास्थ और योग पर आधारित होंगी गतिविधियाँ

0
  • गतिविधियों की तस्वीर पोर्टल पर होगा अपलोड
  • चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने किया योगा

छपरा: सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लक्ष्य को साकार करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर योग शिविर का आयोजन किया गया। जिले में 13 मार्च से 21 जून तक योग के महत्व को लेकर प्रचार-प्रसार तथा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेले के दौरान भी योग सत्र का संचालन अवश्य कराने का निर्देश दिया गया है। वही इन गतिविधियों से संबंधित उत्कृष्ट चित्र भी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

वही गतिविधियों का आयोजन सर्वभौमिक स्वास्थ्य के उद्देश्य को पूरा करने की ओर उठाया गया एक प्रभावी कदम साबित होगा। तथा समुदाय स्तर पर लोग इससे लाभान्वित होंगे। जीवनशैली में परिवर्तन करके और प्रतिदिन योग करके आप तन और मन से स्वास्थ्य हो सकते हैं। इससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। स्वस्थ रहने व तनाव दूर करने के लिए विभिन्न आसनों का प्रशिक्षण दिया। साथ ही संतुलित भोजन व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के प्रति लोगों को जागरूक किया। इस योग शिविर में जिले के सभी सीएचओ, एएनएम, आशा कार्यकर्ता और स्वास्थ्य कर्मी शामिल थे।

क्या है हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीसी रमेश चंद्र कुमार ने बताया स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ग्रामीण स्तर पर ब्लड शुगर बीपी,एचआईवी, टीबी, कोलेस्ट्रॉल इत्यादि 30 से ज्यादा प्रकार की जांच सुविधाएं हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर होती है इसके अलावा संबंधित बीमारियों के लिए सभी प्रकार की दवाइयां भी दी जाती है उन दवाओं का किस प्रकार उपयोग किया जाए इसका भी परामर्श अस्पताल में आने वाले सभी लोगों को दिया जाता है। पहले प्राइमरी हेल्थ सेंटर में मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता था. अब उसी केंद्र को ‘हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर’ के तौर पर विकसित किया गया है. इस सेंटर पर कम्यूनिकेबल और नॉन कम्यूनिकेबल दोनों तरह की बिमारियों को इलाज होता है.

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का उद्देश्य:

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का मुख्य उद्देश जनमानस को सौहार्दपूर्ण वातावरण में विश्वसनीय गुणवत्तापूर्ण एवं विस्तारित प्राथमिक स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराना है केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत गरीब कमजोर एवं मध्यम वर्ग के लोगों को सभी तरह की स्वास्थ्य उपलब्ध कराई जाती है ग्रामीणों को समय रहते हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज व कैंसर, मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान व गले से संबंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है। गंभीर बीमारियों का लक्षण पता चलने के बाद मरीज को जिला अस्पताल में रेफर कर दिया जाता है।