दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों पर नजर रखेंगे मुखिया और सरपंच, प्रत्येक व्यक्तियों की होगी कोविड-19 की जांच: डीएम

0
  • जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने जारी किया निर्देश
  • मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चलेगा सघन अभियान
  • जुर्माने की वसूली के बाद मास्क उपलब्ध कराएंगे पुलिस पदाधिकारी
  • क्षमता से अधिक यात्रियों को बैठाने वाले बस चालकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

गोपालगंज: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। इसको लेकर जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी तथा पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त आदेश जारी किया है। जारी आदेश के माध्यम से यह निर्देश दिया गया है कि सर्वाधिक संक्रमण के मामले पाए जाने वाले राज्यों से आने वाले यात्रियों से कोविड-19 संक्रमण फैलने की प्रबल संभावना है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी जनप्रतिनिधियों जैसे- मुखिया, सरपंच एवं पंचायत समिति, वार्ड सदस्य एवं अन्य पंचायत स्तरीय कर्मियों से समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित करेंगे कि ऐसे राज्यों से आने वाले प्रवासी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 की जांच कराई गई है अथवा नहीं। संबंधित पदाधिकारी ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनका सैंपल जांच प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के माध्यम से कराना सुनिश्चित करेंगे एवं प्रवासी व्यक्ति को निर्धारित अवधि तक क्वारेण्टाइन में रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। ताकि संक्रमण फैलने की संभावना को कम किया जा सके।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए मास्क अनिवार्य:

जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने आदेश दिया है कि कोविड-19 के प्रभावी अंकुश के लिए मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी, थाना अध्यक्ष, नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर मास्क नहीं पहनने वाले व्यक्तियों से दंड स्वरूप निर्धारित राशि की वसूली करते हुए मास्क उपलब्ध कराएंगे एवं मास्क का उपयोग करने के लिए सभी आम जनों को प्रोत्साहित करेंगे।

हाट व बाजारों में सतत निरीक्षण करेंगे पदाधिकारी:

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि संबंधित प्राधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में लगने वाले हाट, बाजारों का सतत निरीक्षण करते हुए मास्क की अनिवार्यता को सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने कहा है कि प्रायः यह देखा जा रहा है कि पर्व त्यौहार के कारण शहरी क्षेत्रों एवं बड़े बाजारों में अत्याधिक भीड़ हो रही है। अतः सभी अंचलाधिकारी और नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया जाता है कि हाट बाजारों एवं मॉल सेंटरों का सतत निरीक्षण करते हुए मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित कराएंगे एवं सब्जी-फल विक्रेताओं को भी मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित कराने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

बाहर से आने वाले व्यक्तियों की होगी कोविड-19 की जांच:

जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने निर्देश दिया है कि दूसरे राज्यों से आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच करना सुनिश्चित किया जाए। वर्तमान में ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि देश के कई राज्यों में कोविड-19 संक्रमण पुनः तीव्र गति से फैल रहा है। कोविड-19 के सर्वाधिक मामले केरल, महाराष्ट्र और पंजाब राज्य में आ रहे हैं। पीएचसी स्तर पर कोविड-19 की जांच विस्तृत रूप से की जाएगी। जिसमें सभी संबंधित पदाधिकारी पूर्ण रूप से सहयोग करेंगे।

क्षमता से अधिक यात्रियों को बैठाने पर बस का परमिट होगा रद्द:

जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वह अपने अधीनस्थ पदाधिकारी के माध्यम से गोपालगंज जिला अंतर्गत बड़े बस स्टैंडो का आवंटन करते हुए का सतत निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करेंगे कि बसों में क्षमता के अनुरूप यात्री ही यात्रा कर सके एवं यात्रियों सहित बस के चालक एवं अन्य लोगों द्वारा मास्क का निश्चित रुप से किया जाए। निर्धारित मानकों का अनुपालन नहीं करने वाले बस का परमिट रद्द करते हुए अगले पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।