सिवान में 45 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र का हर व्यक्तियों को लगेगा कोविड-19 का टीका

0
  • सुरक्षा की राह में कोमॉर्बिडिटी अब नहीं होगी रुकावट
  • टीकाकरण के बाद भी कोरोना सुरक्षा नियम का करें पालन

परवेज अख्तर/सिवान : कोरोना को सम्पूर्ण रूप से खत्म करने की कवायद में जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों में ज़ोर-शोर से टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिले में लगभग 80 टीकाकरण केंद्र संचालित किये जा रहे हैं।1 अप्रैल यानी आज से 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज़ लगायी जाएगी। टीकाकरण के पूर्व व्यक्ति को अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। कोविन एप पर पहले से पंजीकरण द्वारा या टीकाकरण स्थल पर उपलब्ध पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होने से पंजीकरण में कोई समस्या नहीं होगी। सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने टीकाकरण को लेकर आवश्यक संसाधनों के प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है|

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

गंभीर रोग से ग्रसित लोगों के टीकाकरण के लिए भी सर्टिफिकेट की नहीं होगी जरूरत :

सिविल सर्जन डा. यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया 45 से 59 वर्ष के गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए पहले अपने रोग से संबन्धित प्रमाणपत्र दिखाया जाना जरूरी था। लेकिन 1 अप्रैल से यह अनिवार्यता समाप्त कर दी गयी है। अब हर कोई आसानी से कोविड-19 वैक्सीन ले सकता है। इसके लिए विभाग द्वारा कोविड 2.0 पोर्टल में आवश्यक संशोधन किया गया है तथा टीकाकरण के संबंध में सत्र स्थल के निर्धारण सहित आवश्यक संसाधनों व सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिये गए हैं।

वैक्सीनेसन के बाद भी करें कोविड-19 के नियमों का पालन:

कोरोना संक्रमण के दूसरे दौर को देखते हुये टीका लेने के बाद भी सुरक्षा के नियमों का पालन करना जरूरी है। इसलिए जब भी बाहर निकलें तो अपनी और दूसरों की सुरक्षा को ध्यान में रख कर मास्क अवश्य पहनें। घर से बाहर जाने पर या सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी की आवश्यकता को समझें और पालन करें। कोविड- 19 के वायरस किसी भी सतह पर पाये जा सकते हैं। जिसे छूने मात्र से आप कोविड- 19 से संक्रमित हो सकते हैं। हाथ हमारे शरीर का सबसे अधिक क्रियाशील अंग है। इसलिए इसका खास ख्याल रखें। किसी सतह को छूने से बचें और इसे बार-बार सैनिटाइज करते रहें।

टीकाकरण केंद्र पर ही पंजीकरण, दूसरी डोज़ भी अवश्य लगवाएँ :

डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन ने बताया यदि लाभार्थी पहले से कोविन एप पर पंजीकृत नहीं भी है फिर भी वह टीका ले सकता है । इसके लिए केंद्र पर ही पंजीकारण की सुविधा भी उपलब्ध है। संक्रमण से पूरी सुरक्षा चाहिए तो दूसरी डोज़ भी जरूर लगवाएँ।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर:

  • मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें
  • अनावश्यक यात्रा से बचें
  • साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं
  • यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करें
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं