सिविल सर्जन ने लिया कोविड-19 का पहला डोज, बोले- टीकाकरण अभियान में शामिल होकर समाज को कोरोना मुक्त बनाएं

0
  • अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील
  • पूरी तरह से सुरक्षित व प्रभावी है कोविड-19 का टीका
  • महामारी से सुरक्षा के लिए टीकाकरण है जरूरी

छपरा: जिले में कोरोना संक्रमण को हराने के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। तीसरे चरण में बुज़ुर्ग नागरिकों (सीनियर सिटीजन) का टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में सारण के सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बुधवार को सदर अस्पताल में कोविड-19 के टीका का पहला डोज लिया और जिलेवासियों को जागरूकता का संदेश दिया। सिविल सर्जन ने कहा मैने पहला डोज लिया है और पूरी तरह से स्वस्थ महसूस कर रहा हूँ । किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। उन्होंने कहा वैक्सीनेशन को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है । सभी लोग टीका लगवाएं। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है इसको लेकर किसी तरह का भ्रम ना पालें । साथ ही अन्य लोगों को भी संदेश दिया कि इससे किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। सिविल सर्जन ने कहा हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी टीका ले लिया है। ऐसे में लोगो को उनसे भी प्रेरणा लेने की जरूरत है और बिना डरे अपना टीकाकरण कराएं।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

समाज को कोरोना से मुक्त बनाएं

सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने कहा अफवाहों पर लोगों को ध्यान नहीं देना चाहिए| समाज में कुछ नकारात्मक लोग होते हैं जो हर अच्छी चीजों का विरोध करते हैं। सोशल साइट्स पर ऐसे लोग ज्यादा सक्रिय होते हैं। इन लोगों के झांसे में आने की जरूरत नहीं है। सभी लोग टीकाकरण में शामिल होकर समाज को कोरोना से मुक्त बनाएं।

अब डेढ से दो माह के अंदर ले सकते दूसरा डोज

सिविल सर्जन ने कहा अब नये दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण के डोज के अंतराल में बदलाव किया गया है। अब पहले डोज के डेढ से दो माह के अंदर अपना सेकेंड डोज़ का टीकाकरण करवा सकते है। कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य है। दोनों डोज लेने के बाद हीं शरीर में एंटीबॉडी का विकास होगा। तभी हम खुद को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रख सकते हैं ।

वैक्सीनेशन के बाद भी जारी रखें एहतियात

वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं होगा। इसलिए, एहतियात जारी रखनी चाहिए। जिससे भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अजय कुमार शर्मा, डीएस डॉ. रामइकबाल प्रसाद, प्रभारी सीडीओ डॉ. चंदेश्वर सिंह, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविन्द कुमार, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, हेल्थ मैनेजर राजेश्वर प्रसाद मौजूद थे।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।