कंफर्म है, आज ही आ रहा बिहार बोर्ड की 12वीं का परिणाम, जानिए कहां देखें

0

पटना: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2021 का परिणाम शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के मुख्‍यालय में घोंषित किया जाएगा। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी परीक्षाफल जारी करेंगे। इस अवसर पर अपर मुख्य शिक्षा सचिव संजय कुमार एवं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्‍यक्ष आनन्द किशोर उपस्थित रहेंगे। परिणाम जारी किए जाने के बाद परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाकर रिजल्‍ट देख सकते हैं। मालूम हो कि इंटर की परीक्षा में इस वर्ष साढ़े तेरह लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट पर दिए लिंक पर अपना रोल नंबर व जन्मतिथि सबमिट कर अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं। साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों संकाय का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

देश में सबसे पहले

पिछले साल की तरह इस बार भी देश में सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट बिहार बोर्ड ही रिजल्ट जारी कर रहा है। इंटर की परीक्षा एक से 13 फरवरी तक आयोजित की गई थी। इसमें 13 लाख 50 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए राज्यभर में 1473 केंद्र बनाए गए थे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य लगभग हो चुका है। यह रिजल्ट भी जल्द जारी किया जाएगा।

इंटर की कॉपियों की जांच पूरी

बोर्ड ने इसके पहले सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों का साक्षात्कार भी कराया। इसके अलावा सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक भी बोर्ड ने मंगाए। टॉपर परीक्षार्थियों की कॉपियां भी मंगा ली गईं। इसके बाद से रिजल्‍ट का कई दिनों से इंतजार किया जा रहा था।

इंटर टॉपर्स का वेरिफिकेशन कराया

बता दें कि मंगलवार को बोर्ड में टॉपर्स का वेरिफिकेशन का कार्य पूरा कर लिया गया था। इसके बाद से बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा के परिणाम का इंतजार हो रहा है। कोविड 19 के संक्रमण काल में भी इस बार बोर्ड जल्द से जल्द परिणाम घोषित करने जा रहा है। सबसे पहले इंटर का रिजल्ट देखने के लिए http://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर जाया जा सकता है।

मैट्रिक की कॉपियों की जांच भी अंतिम चरण में

इधर, बिहार बोर्ड मैट्रिक की कॉपियों की जांच करा रहा है। 24 मार्च तक मैट्रिक की कॉपियों की जांच कराई गई। इसके बाद बोर्ड मैट्रिक के रिजल्ट की तैयारी में जुट गया है। बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि इंटर के रिजल्ट के बाद मैट्रिक का रिजल्ट भी जल्‍दी ही जारी कर दिया जाएगा। इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here