गोरियाकोठी

सिवान के गोरियाकोठी के कंटेनमेंट जोन की हो रही है ड्रोन कैमरे से निगरानी

चार लेयर में सील की गई है कंटेनमेंट जोन, लॉक डाउन के उल्लंघन पर होगी प्राथमिकी

परवेज अख्तर /सीवान:- जिले के गोरियाकोठी प्रखंड के भिठ्ठी गांव में कोविड-19 पोजिटिव मरीज पाए जाने के बाद प्रोटोकॉल के अनुसार तीन किलोमीटर की परिधि में आने वाले एरिया को सील कर दिया गया है। तीन किलोमीटर की परिधि में चार लेयर में बैरिकेडिंग एवं सीलिंग की गई है ताकि किसी भी परिस्थिति में अंदर के लोग बाहर ना आ सके और बाहर के लोग अंदर ना जा सके। वही पूरे इलाके की निगरानी ड्रोन कैमरे से की जा रही है। जिला प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि निर्देशों के उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी और ड्रोन कैमरे से चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। बृहस्पतिवार की देर संध्या भीटी गांव के एक युवक का ब्लड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासनिक सक्रियता बढ़ गई।

शुक्रवार को सीलिंग की प्रक्रिया शुरू की गई थी और पूरे इलाके को सील कर दिया गया। शनिवार को एसडीओ महाराजगंज मनजीत कुमार एवं एसडीपीओ हरीश शर्मा ने ड्रोन कैमरे से निगरानी का निरीक्षण किया। एसडीओ महाराजगंज मनजीत कुमार ने बताया कि पूरे इलाके को चार लेयर में सील किया गया है जहां मरीज पाया गया है। उससे दो सौ मीटर की परिधि में और फिर एक किलोमीटर फिर दो किलोमीटर और तीन किलोमीटर पर चार लेयर में सील कर दी गई है ।

उन्होंने बताया कि कौनटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी निजी सार्वजनिक प्रतिष्ठान एवं मार्गों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है तथा किसी व्यक्ति को इस क्षेत्र में आने जाने की अनुमति नहीं है। निषिद्ध रास्तों को बांस बल्ले से लॉक करने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी एवं बसंतपुर के निर्देश पर सशस्त्र बल तैनात कर सतत निगरानी की जा रही है। उधर पीड़ित के घर के 50 मीटर के परिधि में आने वाले एवं संपर्क में आने वाले लोगों को क्वॉरेंटाइन सेंटर पर भेज दिया गया है। एसडीओ श्री कुमार ने बताया कि कंटेनमेंट जोन के पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज की जा रही है तथा मलेरिया और कालाजार संबंधित छिड़काव कर इस क्षेत्र को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जा रहा है ।

कंटेनमेंट जोन के भीतर के सभी परिवारों की गहन निगरानी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पंचायत प्रतिनिधि आशा कार्यकर्ता आदि के दलों का द्वारा प्रत्येक परिवार के सदस्यों की नियमित जांच की जा रही है कंटेनमेंट जोन के भीतर की सभी दुकानें बंद होने के कारण आवश्यक वस्तुओं का वितरण चावल दाल गेहूं हरी सब्जी इत्यादि उन पंचायतों के जन वितरण प्रणाली विक्रेता पैकेट तैयार कर दो डोर वितरण करेंगे ।कंटेनमेंट जॉन की परिधि जिसे सात किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है।

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024