Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

सदर अस्पताल में लगाया गया कोविड-19 ट्रूनेट जांच मशीन, कोरोना संक्रमितों के सैंपल की होगी जांच

  • 24 घंटे में 40 से 50 सैंपल जांच की है क्षमता
  • रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर भेजा जाएगा पटना

सिवान:- वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा तमाम प्रयास किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिवान के लोगों के लिए नई सौगात दी गयी है। जिले के सदर अस्पताल में कोविड-19 ट्रूनेट जांच मशीन इंस्टाल कर दी गयी है. अब जिले में ही कोरोना वायरस के संक्रमित व्यक्तियों के सैंपल की जांच होगी। इसके लिए अब सैम्पल पटना भेजने की जरुरत नहीं होगी।

इससे सैम्पल लेने के कुछ ही घंटे बाद से ही जांच रिपोर्ट भी मिलने लगेगी। जांच मशीन सदर अस्पताल में लगा दी गयी है। इस मशीन के लग जाने से आम जनता के साथ स्वस्थ्य कर्मियों को भी राहत मिल सकेगी। क्षेत्रीय अपर स्वास्थ्य निदेशक डॉ अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया सिवान सदर अस्पताल सारण प्रमंडल का एकलौता ऐसा अस्पताल है जहां पर कोरोना संदिग्धों के सैंपल जांच की सुविधा शुरू की गई है। इससे जिले से अधिक संख्या में पटना भेजी जा रही कोरोना सैंपल की संख्या में कमी आएगी एवं कम समय में ही कोरोना का पता लगाया जा सकेगा.

24 घन्टे में 40-50 सैंपल जांच की क्षमता

जिला स्वास्थ समिति के डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन सिंह ने बताया इस मशीन की क्षमता एक दिन में 40 से 50 सैंपल जांच करने की है। यानि एक घंटे में 2 सैम्पल की जांच होगी। लेकिन एक से दो घंटे मशीन बंद रहेगी तो उस समय जांच की संख्या कम हो जाएगी। इस तरह विभाग ने एक दिन में 40 सैम्पल जांच करने की तैयारी की है। अगर एक दिन में इससे ज्यादा सैम्पल लिया जाता है तो शेष सैम्पल को जांच के लिए पटना भेजा जाएगा।

पॉजिटिव आने वाले का सैंपल जाएगा पटना

सिविल सर्जन डॉ यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कोविड-19 ट्रूनेट जांच मशीन से कोरोना की प्रारम्भिक जांच होगी। जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी, उन्हें पूरी तरह से ठीक माना जाएगा. लेकिन जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, केस को कन्फर्म करने के लिए फिर से सैम्पल पटना भेजी जाएगी. इसके बाद ही उसे पॉजिटिव माना जाएगा। लिहाजा यह मशीन कोरोना के बढ़ते मामलों की कम समय में पुष्टि करने में कारगर साबित होगा.

स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

सदर अस्पताल में लगे ट्रूनेट मशीन को संचालित करने तथा सैंपल कलेक्शन के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है. अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां पर शिफ्टवाइज स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। ताकि सैंपल जांच का कार्य 24 घंटे किया जा सके।

कम समय में अधिक की होगी जांच

ट्रूनेट मशीन सिवान में लग जाने से न केवल कोरोना संदिग्ध की जांच में तेजी आएगी, बल्कि कम समय में अधिक लोगों की जांच होगी और कोविड-19 का पूर्ण पुष्टि के लिए पूर्णत: संदिग्ध का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा जाएगा। अभी मरीज के जांच रिपोर्ट आने में जहां दो से तीन लग जाते हैं और सभी लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजना पड़ता है। लेकिन ट्रूनेट मशीन के उपयोग पर सैंपल कम भेजा जाएगा।

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024