होली और शब-ए-बरात पर फरमान जारी, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ न लगने दें

0

पटना : कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। खासकर होलिका दहन, होली और शब-ए-बरात जैसे प्रमुख त्योहारों के मौके पर इसके प्रसार को रोकने और लोगों की सुरक्षा को लेकर कई अहम निर्देश जारी किए हैं। जिला और प्रमंडल स्तर पर उसने निर्देश जारी कर कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इस मौके पर सार्वजनिक स्थलों पर न्यूनतम संख्या में लोग एकत्र हों।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित आपदा प्रबंधन समूह (सीएमजी) की बैठक् शनिवार को आयोजित की गयी। इस बैठक में राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों, होली एवं शब-ए-बरात को देखते हुए कोविड-19 के सफल प्रबंधन हेतु कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में लिए गए निर्णयों का पालन कराने का निर्देश सभी प्रमंडलीय आयुक्त व सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक एवं उप महानिरीक्षक, सभी जिलों के जिलाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षकों, सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व सचिवों को दिया गया है। इनका पालन पूरे राज्य में कराने का आदेश जारी किया गया।

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद साझा आदेश जारी

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल हुए। बैठक के बाद पुलिस महानिदेशक संजीव कुमार सिंघल एवं गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने संयुक्त रुप से आदेश जारी किया।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करें

निर्देश में संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि होली की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले होलिका दहन के अवसर पर न्यूनतम संख्या में लोग एकत्र होंगे तथा उक्त अवसर पर कोविड प्रोटोकाल (मॉस्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, हाथ को सेनेटाइज करना इत्यादि) का पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। आसन्न होली त्योहार के दिन सार्वजनिक स्थलों पर एकत्र होकर किसी भी प्रकार की गतिविधि या आयोजन की अनुमति नहीं होगी। इसका पालन सभी जिलों में प्रशासन द्वारा सुनिश्चित कराया जाएगा। वहीं, शब-ए-बरात के अवसर पर भी कम से कम व्यक्ति एक स्थान पर एकत्रित होंगे। साथ ही, उनके लिए भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इसे प्रशासन द्वारा सुनिश्चित कराया जाएगा। निर्देश के अनुसार कब्रिस्तान प्रबंधन समितियां भी अपने स्तर से कोविड प्रोटोकॉल के पालन कराने के संबंध में पूर्ण एहतियात बरतेंगी। गृह (विशेष) विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सीएमजी की बैठकों में लिए निर्णयों का पालन संबंधित पदाधिकारियों के सभी स्तरों पर सुनिश्चित कराया जाएगा।

केंद्र सरकार की गाइडलाइन हु-ब-हू लागू रखने का निर्णय

जानकारी के अनुसार बिहार में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन हु-ब-हू लागू रहने का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है। राज्य सरकार ने अधिकारियों को दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्वित कराने को कहा है। ये आदेश राज्य में रोज मिलने वाले एक्टिव केसों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए दिए गए हैं। पिछले दो दिनों में 428 नये संक्रमितों के मिलने के बाद हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में आमलोगों को सार्वजनिक स्थलों पर अधिक संख्या में एकत्र नहीं होने देने को लेकर निर्देश दिए गए।

एहतियात

  • न्यूनतम संख्या में एक स्थान पर एकत्र हों
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें
  • हाथ को हमेशा सेनेटाइज करें
  • बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें
  • बिना मॉस्क के घर से बाहर न जाएं
  • यथासंभव घर के अंदर ही त्योहार मनायें