Categories: छपरा

होली के मद्देनजर कोरोना को लेकर विभाग अलर्ट, कोविड जांच में तेजी लाने का निर्देश

  • रैपिड एंटीजन व आरटीपीसीआर से होगी कोविड-19 की टेस्टिंग
  • प्रखंड स्तर पर किया गया लक्ष्य निर्धारित
  • प्रत्येक प्रखंडों में कम से कम 100 एंटीजन तथा 50 आरटीपीसीआर जांच का निर्देश
  • छपरा व सोनपुर जंक्शन पर हो रहा टेस्टिंग

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के मामले जिले में कम हो गये हैं । संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत भी हो चुकी है। लेकिन कोरोना संक्रमण अभी टला नहीं है। ऐसे में होली के मद्देनजर विभाग अलर्ट मोड में आ गया है। दूसरे राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढते मामले को देखते हुए विभाग ने कोविड टेस्टिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया है। होली में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जायेगी। सभी लोगों की कोरोना की जांच की जायेगी। इसको लेकर सिविल सर्जन डॉ. जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों व संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। सिविल सर्जन ने बताया कि होली में काफी संख्या में लोग दूसरे प्रदेशों से अपने-अपने घर आयेंगे ऐसे में संक्रमण बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कोरोना जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। दूसरे राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की रैपिड एंटीजन कीट तथा आरटीपीसीआर से कोरोना की जांच की जायेगी। इसको लेकर सभी प्रखंडों में लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रतिदिन 100 एंटीजन तथा एक दिन बीच करके 50 आरटीपीसीआर के सैंपल कलेक्शन करने का निर्देश दिया गया है।

छपरा व सोनपुर जंक्शन पर टेस्टिंग

डीपीएम अरविंद कुमार ने बताया कि छपरा जंक्शन और सोनपुर जंक्शन पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा कैम्प लगाकर सैंपल लिया जा रहा है। दूसरे राज्यो से आने वाले यात्रियों का कोरोना जांच किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी को कोविड अनुरूप नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

टीकाकरण अनिवार्य, महामारी से बचाव को रहें सचेत

कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण अनिवार्य है। टीके की दो डोज लगवाने के बाद ही शरीर कोरोना से लड़ने में सक्षम होगा। इसलिए बुजुर्ग व बीमार लोग अवश्य ही टीका लगवाएं। वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोविड- 19 से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का पालन जारी रखना जरूरी है। क्योंकि, वैक्सीन लेने के तुरंत बाद ही कोविड- 19 का दौर खत्म नहीं होगा। इसलिए, एहतियात जारी रखना चाहिए। जिससे भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और खुद के साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।

मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन जरूरी

सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने कहा कि कोविड-19 का संक्रमण अभी टला नहीं है। इसलिए यह जरूरी है कि हर व्यक्ति कोविड-19 की तय गाइडलाइन का पालन करें। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य रूप से पालन करें। शारीरिक दूरी बनाएं रखें। जुर्माने के डर से नहीं बल्कि अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा के लिए मास्क पहनें । शारीरिक दूरी का पालन करें तथा दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं । मामूली सर्दी खांसी को भी नजर अंदाज न करें, फौरन डाक्टर से संपर्क करें। लोगों को समझने की जरूरत है। सावधानी आवश्यक है।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024