Siwan News

धनतेरस बाद दीपावली की बाजार में दिखी रौनक, लोगों ने खुब की खरीदारी

परवेज अख्तर/सिवान : जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में कार्तिक कृष्ण पक्ष अमावस्या बुधवार को धन एवं सुख शांति की प्राप्ति को ले दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। इसको लेकर जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाकों में काफी चहल-पहल एवं उत्साह देखने को मिल रही है। लोग अपने- अपने घरों की सफाई में कोई कमी नहीं छोड़ना चाह रहे हैं। लोगों ने अपने घरों एवं आसपास की सफाई में युद्ध स्तर की है। मान्यता है कि घरों की सफाई होने से धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए घरों की सफाई-रंगाई तथा सजावट में कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहते हैं। वहीं दूसरी तरफ बुधवार को भी शहर के बाजार में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिली। लोगों ने ढेर सारी खरीदारी की। भीड़ के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने दिन में ही खरीदारी करना आसान समझा। इस कारण शहर की सड़कों पर पूरे दिन लोगों की भीड़ देखने को मिली।

बाजारों में देर रात तक रही चहल-पहल

शहर में दीपावली पर्व को लेकर काफी चहल देखी गई। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक के लोग खरीदारी में व्यस्त दिखे। शहर के चौक-चौराहों पर भगवान गणेश एवं लक्ष्मी के प्रतिमाओं की दुकानें सजी थीं, जहां विभिन्न प्रकार की प्रतिमाओं की बिक्री की जा रही थी। बाजार में 25 से 500 रुपये तक की प्रतिमाएं उपलब्ध थीं। इसके अलावा जगह-जगह मिट्टी के दीया, मिट्टी के खिलौना, कुलिया आदि की दुकानें सजी थी, जहां श्रद्धालुओं द्वारा जमकर खरीदारी की गई। बाजार में 100 से 200 रुपये सैकड़ें की दर से कई सामान उपलब्ध थें।

पटाखों की दुकानों पर भी देर रात तक लगी रही भीड़, मोदी, लालू व राहुल बम की डिमांड

पटाखों की दुकानों पर भी बच्चों की भीड़ देखी गई। बच्चे अपने एक से बढ़कर एक पटाखे खरीदे। इस दौरान बाजार में मोदी बम, राहुल बम, लालू बम नाम से कई तरह के तेज आवाज करने वाले बमों की मांग लोगों द्वारा की जा रही थी। बाजार में 25 से 500 रुपये तक दर में विभिन्न प्रकार के पटाखे उपलब्ध थे जहां अपने पसंद के अनुसार पटाखे की खरीदारी करते देखे गए।

मिठाई के दुकानों पर लगी रही भीड़

दिवाली को लेकर लोगों की भीड़ हर तरफ देखने को मिली। सबसे ज्यादा तो मिठाई की दुकानों पर देखने को मिली। हर कोई अपने पंसद की मिठाइयों के आॅर्डर देर रहा था। लाई, बताशा, राशन आदि दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। बाजार में विभिन्न प्रकार की मिठाइयां लोगों को भा रहीं थीं। कई लोग अधिक मिट्टी के दीये पर ध्यान दे रहे थे। राजेंद्र पथ स्थित जैन स्वीटस में मेवा बिट, सोन पापड़ी, काजू बरफी, मलपुआ आदि मिठाई की अच्छी बिक्री हुई।

चायनीज लाइट की भी खूब हुई बिक्री

चाइनीज सामानों के बहिष्कार के बावजूद इस साल लोग चाइनीज इलेक्ट्रॉनिक्स झालर, रोलेक्स आदि की खरीदारी अपने घरों की सजावट के लिए करते देखे गए। हालांकि पिछले साल बहिष्कार का अच्छा असर बाजार में देखने को मिला था। बाजारों में दुकानों की सजावट से बाजार दुल्हन की तरह लग रहा था। बाजार की सुंदरता और बढ़ गई थी। दीपावली के पूर्व ही कई घरों में लाइट से सजावट की जा चुकी थी जो शाम होते जगमग हो गए। दीपावली की धूम जिला मुख्यालय समेत बसंतपुर, महाराजगंज, लकड़ी नबीगंज, भगवानपुर, दारौंदा, जीरादेई, मैरवा, आंदर, दरौली, गुठनी, बड़हरिया, तरवारा, हुसैनगंज, हसनपुरा, रघुनाथपुर, सिसवन समेत कई प्रखंडों के बाजारों में सुबह से देर शाम तक काफी चहल-पहल देखी गई।

शहर में रही जाम की समस्या

दीपावली को लेकर शहर में भीड़ भार के कारण जाम की स्थिति रही। शहर के राजेंद्र पथ, अस्पताल रोड, महादेवा कचहरी रोड, स्टेशन रोड, बड़ी मस्जिद रोड समेत विभिन्न सड़कों पर पूरे दिन जाम की स्थिति रही। जाम में वाहन फंसने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ग्रामीण इलाकों से आए लोगों को भी जाम की समस्या से रूबरू होना पड़ा।

हर चौक-चौराहे पर पुलिस रही चौकस

शहर में जाम की स्थिति तथा शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए हर चौक-चौराहों पर पुलिस की तैनाती की गई थी। पुलिस पूरे दिन गश्त करती रही तथा आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखा जा रहा था। जेपी चौक, गोपालगंज मोड़, अस्पताल मोड़, शांति वट वृक्ष समेत कई चौक-चौराहों पर महिला एवं पुरुष पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024