सामुदायिक बैठक में कोरोना से बचाव व नियमित टीकाकरण के महत्व पर हुई चर्चा

0
  • स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जनप्रतिनिधियों व गांव के महिलाओं के साथ की बैठक
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा मास्क का उपयोग करने के लिए किया प्रेरित
  • बच्चों को टीका लगवाने के लिए किया गया प्रेरित

गोपालगंज: जिले के विजयीपुर प्रखंड के मिश्रा बंधौरा गांव में यूनिसेफ के बीएमसी राजीव कुमार के द्वारा सामुदायिक बैठक आयोजित कर कोरोना से बचाव तथा नियमित टीकाकरण के महत्व पर चर्चा की गयी। सामुदायिक बैठक में जनप्रतिनिधि गांव की महिलाएं, आशा फैसलिटेटर, आशा कार्यकर्ता तथा एएनएम शामिल थी। बैठक में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क का प्रयोग, नियमित हाथों की धुलाई तथा घर के आस-पास साफ-सफाई रखने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही सभी को नियमित टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी तथा बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। बीएमसी राजीव कुमार ने बताया कोरोना वायरस को लेकर जो महिलाएं व बच्चे टीकाकरण स्थल पर नहीं पहुंच रहें है या फिर आने में डर रहें उनके डर खत्म करने के लिए बैठक कर जानकारी दी जा रही है। ताकि कोई भी बच्चा नियमित टीकाकरण से वंचित नहीं रहे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

WhatsApp Image 2020 06 15 at 7.26.11 PM 1

लोगों में फैली भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश

यूनिसेफ के एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया कोरोना वायरस को लेकर लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई है। जिसको दूर करने की कोशिश की जा रही है। इसको लेकर गांव-गांव में जाकर लोगों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही टीकाकरण स्थल पर आने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। टीकाकरण स्थल पर आते समय मास्क का उपयोग करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

वायरस से घबराने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत

बैठक में जानकारी दी गयी कि लोग अपने घरों में रहें और यदि कोई जरूरी कार्य हो तो तभी घर से बाहर निकलें। जिला प्रशासन द्वारा आमजन की जरूरी चीजों के लिए व्यवस्था की गई है। किसी भी व्यक्ति को इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं बल्कि इससे सतर्क रहने की बात बताई गयी. यह बताया गया कि देश व प्रदेश सरकार सबके साथ है एवं जिले में स्वास्थ्य संबंधी पूरी व्यवस्था की गई है। भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचने, घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल करने एवं नियमित अन्तराल पर हाथों की सफाई करते रहने के विषय में सलाह दी गयी.

एएनएम को भी दी जा रही है जानकारी

एसएमसी रूबी कुमारी ने बताया टीकाकरण सत्र पर कार्यरत एएनएम को कोविड-19 से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की जानकारी दी जा रही है। वीएचएसएनडी सत्र के दौरान मास्क,ग्लब्स का उपयोग करने का निर्देश दिया जा रहा है। साथ ही सुरक्षित इंजेक्शन अभ्यास तथा इसके निपटारे के बारे में जानकारी दी जा रही है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें

  • व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें।
  • बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें।
  • साफ दिखने वाले हाथों को निरंतर धोएं।
  • छींकते औरर खांसते समय अप नी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकें।
  • अपनी कोहने के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें।