कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिलास्तरीय टास्क फोर्स का होगा गठन, डीएम होंगे अध्यक्ष

0
  • तैयारियों को लेकर की जायेगी साप्ताहिक समीक्षा बैठक
  • सहयोगी संस्थाओं का लिया जाएगा सहयोग
  • प्रखंडस्तर पर होगा टास्कफोर्स का गठन
  • स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने पत्र लिखकर दिया निर्देश

गोपालगंज: कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए कोविड-19 का टीकाकरण किया जाना है। इसके लिए नेशन एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सिनेशन एडमिनस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 के सुझाव के आलोक में टीकाकरण के लिए आवश्यक तैयारी प्रारंभ की गयी है। इसी क्रम में जिला एंव प्रखंडस्तर पर भी नियमित रूप से कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी के लिए समीक्षा जानी है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों की सहभागिता भी अत्यंत आवश्यक है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में जिलाधिकारी टास्क फार्स का नोडल नामित करते हुए निर्देश दिया गया है कि कोविड-19 टीकाकरण के तैयारी के प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा की जाये तथा कोविड टीकाकरण प्रारंभ होने पर अद्यतन की स्थिति की जानकारी के प्रतिदिन संध्याकालीन समीक्षात्मक बैठक का आयोजन कर इसकी समीक्षा की जाये।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

डीएम होंगे जिलास्तरीय टास्क फोर्स का अध्यक्ष

जिलास्तरीय टास्क फोर्स का अध्यक्ष जिला पदाधिकारी सदस्य सचिव जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी व सिविल सर्जन को नामित किया गया है। इस टास्क फोर्स में विभिन्न विभागों जैसे- डब्ल्यूसीडी, पीआरआई, शहरी विकास, कन्टोनमेंट बोर्ड, खेल एवं युवा विभाग, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक, सूचना एंव जनसंपर्क, रेलवे, गृह, राजस्व, श्रम संसाधन, खान एवं भूतत्व, ट्राईबल विभागों के साथ साथ सहयोगी संस्था- विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, यूएनडीपी, बीएमजीएफ, जेएसआई, सीएचएआई, आईएमए व धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जायेगा।

प्रखंडस्तरीय टास्क फोर्स का के अध्यक्ष होंगे बीडीओ

इसी तरह से प्रखंडस्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। जिसका अध्यक्ष प्रखंड विकास पदाधिकारी होंगे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संयोजक होंगे। इसमें सीडीपीओ, बीईओ, ग्राम पंचायत के चयनित प्रतिनिधि, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस, पशुपालन, लोक निर्माण विभा आदि के सदस्य, स्वास्थ्य में कार्यरत स्थानीय स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधि, सहयोगी संस्था- डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, अन्य सामुदायिक संगठन के स्थानीय प्रतिनिधि, रोटरी इंटरनेशनल लायंस क्लब, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि सदस्य को रूप में शामिल होंगे।

जिला व प्रखंडस्तर पर की जायेगी समीक्षा बैठक

कोविड-19 वैक्सीन के प्रारंभ होने से पूर्व जिला व प्रखंडस्तर पर तैयारियों की समीक्षा बैठक की जायेगी। टीका के रख-रखाव, कर्मियों की उपलब्धता, लाभार्थियों की सूची, माइक्रोप्लानिंग सभी उपकरणों की समीक्षा की जायेगी। इसको लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है। इसमें भी सहयोगी संस्थाओं की मदद ली जायेगी। प्रखंडस्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी समीक्षा बैठक करेंगे।