जिलाधिकारी ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा, आरसीएच पोर्टल पर शत-प्रतिशत एंट्री कराने का निर्देश

  • स्वास्थ संस्थानों में रखे साफ सफाई का विशेष ख्याल
  • 15 दिनों के अंदर रंग रोगन का कार्य करें पूरा
  • जिले में 1 लाख 13 हजार लाभुकों को मिला आयुष्मान कार्ड
  • 17 फरवरी 3 मार्च तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा

गोपालगंज: समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक की गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित योजनाओं एवं वित्तीय व्यय के प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पेंडिंग रिपोर्ट को शत-प्रतिशत आरसीएच पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करें। 2 से 3 दिन के अंदर आरसीएच पोर्टल में लक्ष्य दंपत्ति, गर्भवती माताओं एवं शिशुओं की शत प्रतिशत इन्ट्री लक्ष्य के अनुसार किया जाये। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि हर पंजीकृत गर्भवती माता एवं शिशुओं को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का पोर्टल में एंट्री कराया जाए तथा हर गर्भवती माता की 4 एएनसी जांच हो तथा शिशुओं का संपूर्ण टीकाकरण पोर्टल में दर्ज हो। उन्होंने सभी पीएचसी प्रभारी को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के पीएचसी स्तर पर गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन हर हाल में कराना सुनिश्चित करें एवं प्रसव सरकारी अस्पताल में ही कराने पर विशेष जोर दें।

15 दिनों के अंदर रंग-रोगन का कार्य पूरा करें

जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य संस्थानों में साफ-सफाई विशेष रूप से ख्याल रखें। स्वास्थ्य संस्थानों की रंग-रोगन का कार्य 15 दिनों का के अंदर पूरा करना सुनिश्चित करें। अस्पताल में नियमित रूप से बेडों पर चादर उपलब्ध करांए। डीएम ने कहा कि वार्डों में साफ-सफाई हमेशा रहना चाहिए, ताकि मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

जिले में 1 लाख 13 हजार लाभुकों को मिला आयुष्मान कार्ड

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में 1 लाख 13 हजार लाभुकों को अब तक आयुष्मान कार्ड दिया गया है। उन्होने पदाधिकारियो को निर्देश दिया कि जिन लाभुकों को कार्ड दिया गया उसका नाम, आधार नंबर, मोबाईल नंबर तथा हस्ताक्षर के साथ एकत्रित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान पंचायत स्तर पर कार्यपालक सहायकों के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। उन्होने बताया कि पखवाडा के दौरान लाभार्थियों को नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है।

जिसे शत-प्रतिशत सफल बनाने में सभी की सहभागिता अनिवार्य है। खासकर पंचायती राज के प्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। डीएम ने कहा कि पखवारा में अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाने में सहयोग प्रदान किया जाए। पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाता है। बैठक में सिविल सर्जन डॉ टीएन सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एके चौधरी, डीपीएम धीरज कुमार, डीआईओ डॉ शक्ति कुमार सिंह, डीपीसी सिद्धार्थ कुमार, डीएमईओ अनुराग कुमार, केयर इंडिया के डिटीएल मुकेश कुमार सिंह, यूनीसेफ एसएमसी रूबी कुमारी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024