कोविड-19 टेस्टिंग व वैक्सीनेशन की डीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की समीक्षा

0
  • टीकाकरण के लिए बीडीओ को दी गयी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी
  • टीकाकरण के लक्ष्य को हर हाल हासिल करें
  • मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करें

सिवान: जिला पदाधिकारी अमित कुमार पाण्डेय के द्वारा कार्यालय कक्ष में कोविड-19 से संबंधित टेस्टिंग, वैक्सीनेशन, मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के इंफोर्समेंट संबंधित कार्यों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई। इस समीक्षा बैठक में प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर सभी अनुमंडल पदाधिकारी,प्रखंड के वरीय पदाधिकारी,प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी,प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक,आदि ने भाग लिया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

covid testing

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक निदेश दिया गया है। प्रखंड स्तर पर कोरोना टीकाकरण का सम्पूर्ण दायित्व प्रखंड विकास पदाधिकारी को होगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी आश्वस्त हो लें कि टीकाकरण के प्रथम एवं दूसरे चरण के लाभार्थियों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण पूर्ण रूप से कर लिया गया है।

प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को जिम्मेदारी

डीएम ने कहा कि टीकाकरण के तीसरे चरण में 45 से 60 वर्ष के गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति एवं 60 वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाना है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड अंतर्गत प्रतिदिन प्रति पंचायत 30 की संख्या में लक्ष्य निर्धारित करते हुए साठ वर्ष के ऊपर के व्यक्तियों का टीकाकरण निर्धारित केन्द्रों पर कराना सुनिश्चित किया जाय। यदि आवश्यक हो तो अपने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद से समन्वय स्थापित कर अतिरिक्त टीकाकरण केंद्र का निर्माण किया जा सकता है।

जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाय

डीएम ने कहा कि लक्षित समूहों को पहचान कर लक्ष्य के प्राप्ति के हेतु प्रखंड स्तर पर बूथ लेबल आफिसर,आंगनबाड़ी सेविका, आंगनबाड़ी सहायिका, किसान सलाहकार,कृषि-समन्वयक जनवितरण प्रणाली के विक्रेता आदि की सेवाएं के साथ-साथ स्थानीय जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाय। 45 से 59 वर्ष के गंभीर रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए अपना आधार संख्या,मोबाइल संख्या एवं चिकित्सकीय पुर्जा लाना अनिवार्य होगा। 60 साल या उससे ऊपर के व्यक्तियों के लिए आधार संख्या एवं मोबाइल संख्या की जरूरत पड़ेगी।

अंचल पदाधिकारी विधि-व्यवस्था एवं मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग के इंफोर्समेंट के लिए जवाबदेह होंगे

डीएम अमित कुमार ने कहा कि जिला के सभी अंचल पदाधिकारी, नए टीकाकरण केन्द्रों के विधि-व्यवस्था एवं मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग के इंफोर्समेंट के लिए जवाबदेह होंगे। वे थानाध्यक्ष के साथ प्रतिदिन अलग-अलग सार्वजनिक जगहों पर रेंडमली मास्क की जांच करेंगे। जिलाधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा समीक्षा के क्रम में जिला स्तर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी ,सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा,डीपीएम,जीविका,सिविल सर्जन एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी
उपस्थित थे।