Categories: पटना

ED ने बिहार के कारोबारी व उनकी पत्नी के नाम की 8 करोड़ की संपत्ति जब्त की

पटना: विमुद्रीकरण यानी नोटबंदी के समय में दूसरों के खातों में अपनी काली कमाई डालकर उसे सफेद करने वाले फर्जीवाड़े के एक ममले में प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार के एक कारोबारी की बड़ी सम्पत्ति जब्त की है. प्रवर्तन निदेशालय ने विमुद्रीकरण अवधि से पहले और उसके दौरान बैंक ऑफ इंडिया, जीबी रोड शाखा, गया के कुछ बैंक खातों में भारी नकदी जमा करने के लिए तीसरे पक्ष के खातों के उपयोग से जुड़े मामले में 8.05 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति कुर्क की है। कुर्क की गई ये संपत्तियां धीरज जैन (प्रस्तावित मैसर्स सर्वोदय ट्रेडर्स, गया), रिंकी जैन (धीरज जैन की पत्नी) और उनकी फर्मों के नाम पर हैं। इससे पहले ईडी ने करोड़ों रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। 14.44 करोड़। इस प्रकार इस मामले में कुर्की का कुल मूल्य अब 22.49 करोड़ रुपये है।

विमुद्रीकरण अवधि के दौरान सिविल लाइंस, थाना, गया बिहार में दर्ज प्राथमिकी संख्या 339/16 और 340/16 के आधार पर पीएमएलए के तहत जांच शुरू की गई थी. जांच के दौरान, यह पाया गया कि गया के एक व्यवसायी मोतीलाल ने बैंक ऑफ इंडिया, जीबी रोड शाखा, गया के बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से शिकायतकर्ता श्री शशि कुमार, श्री राजेश कुमार और बैंक में बैंक खातों का दुरुपयोग किया। उनकी फर्मों / भाइयों / पत्नी के नाम के साथ-साथ उनके नाम पर और उनकी फर्म, रिश्तेदारों / दोस्तों के नाम पर। इन बैंक खातों में अवैध रूप से 44.80 करोड़ रुपये की भारी नकदी जमा की गई थी, जिसे खाताधारकों की जानकारी और सहमति के बिना अन्य व्यक्तियों / फर्मों / संस्थाओं के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया गया था। ये कार्रवाई मोतीलाल द्वारा जुलाई 2016 से दिसंबर 2016 की अवधि के दौरान गया के कारोबारी धीरज जैन, पवन कुमार जैन, दोनों कारोबारी और दिल्ली के दलाल बिमल जैन के निर्देश पर जाली दस्तावेज के जरिए की गई. उक्त नकदी जमा में से. 34.75 करोड़ रुपये बाद में दिल्ली में स्थित फर्जी और गैर-मौजूद फर्मों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिए गए थे।

रुपये का तत्काल अनंतिम अनुलग्नक आदेश। 8.05 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है। 7.48 करोड़ (धीरज जैन के नाम 5.95 करोड़ रुपये की 6 भूमि और रिंकी जैन के नाम पर 1.53 करोड़ रुपये की 7 भूमि) और चल संपत्ति रुपये। 57.14 लाख धीरज जैन, रिंकी जैन और उनकी फर्मों के नाम और दिल्ली की कुछ फर्जी फर्मों के नाम पर विभिन्न बैंक खातों में उपलब्ध शेष राशि।

इस मामले में 26 आरोपियों के खिलाफ मुख्य अभियोजन शिकायत के साथ-साथ दो पूरक अभियोजन शिकायतें दर्ज की गई हैं और अन्य संदिग्धों के हाथों अपराध की शेष आय की पहचान करने के लिए आगे की जांच जारी है।

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024