शिक्षा मंत्री ने बिहार इंटरमीडिएट के जारी किए नतीजे, 80.15 परीक्षार्थी हुए सफल

0

पटना: बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट वर्षिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट बुधवार को घोषित हुआ. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने परीक्षा परिणाम जारी किये. बिहार बोर्ड ने इतिहास बनाते हुए परीक्षा समाप्त होने के मात्र 29 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी किये हैं. पूरे देश में बिहार बोर्ड ने सबसे पहले परीक्षाफल जारी किया है. यह लगातार चौथा साल है जब बिहार बोर्ड ने सबसे पहले परीक्षा परिणाम देने का रिकॉर्ड बनाया है. शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की मौजूदगी में प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इंटरमीडिएट के नतीजे जारी किया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

इस साल 80.15 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. आर्ट्स में कुल 79.53 प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए हैं. वहीं कॉमर्स में 90.38 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे जबकि विज्ञान में 83.7 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे. लड़कों की तुलना में लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है. बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboardonline.in या www.biharboardonline.bihar.gov.in पर परीक्षाफल चेक कर सकते है।

इस साल, बोर्ड ने राज्य में 1 फरवरी से 14 फरवरी, 2022 तक सभी धाराओं- कला, वाणिज्य और विज्ञान के लिए कक्षा 12 की परीक्षा आयोजित की. राज्य में कक्षा 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी 2022 तक आयोजित की गई थी. इस साल बीएसईबी कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 13.5 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। इस साल कुल 13,40,267 छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी थी, जिसमें 10,65,950 पास हुए हैं.कक्षा 12 के परिणाम के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया 8 मार्च, 2022 को समाप्त हुई. मूल्यांकन राज्य में बोर्ड द्वारा आवंटित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था. उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक साइट के माध्यम से अधिक संबंधित विवरणों की जांच कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने एक साथ सभी तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के 12वीं के रिजल्ट जारी किया है. साथ ही साथ बारहवीं के टॉपर्स की घोषणा भी घोषणा की गई है. आर्ट्स विषय में गोपालगंज के संगम राज टॉपर, कटिहार की श्रेया इंटर सेकंड टॉपर और मधेपुरा की ऋतिका इंटर आर्ट्स की थर्ड टॉपर रहीं।