छात्रों से हर टिकट पर रेलवे वसूल कर रहा तत्काल का किराया

0

पटना : रेलवे ने लॉकडाउन में अपनी राजस्व की भरपाई करने में लग गया है। एक ओर लॉकडाउन के कारण पिछले छह माह से रेल सेवा पूरी तरह बंद है। इसकी भरपाई करने में रेलवे जुट गया है। 4 सितंबर से 15 सितंबर 20 तक चल रही एग्जाम स्पेशल ट्रेन ( Exam Special Train ) के नाम पर रेलवे छात्रों से तत्काल का किराया वसूल कर रही है। रेल हर टिकट पर निर्धारित पूर्व किराया से अधिक 100-125 रूपये अधिक वसूल कर रहा है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि रेलवे ने अपनी आमदनी कितनी बढा ली है। सितंबर माह में नीट एवं जेईई मेंस एग्जाम को लेकर राज्य सरकार के अनुरोध पर रेलवे ने सहरसा से पटना के बीच तीन जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन चला रही है। एक तो पहले ही रेलवे ने सामान्य बोगी का भी टिकट 25-30 रूपये अधिक लेना शुरू कर दिया है। यात्रियों को पहले सामान्य बोगी में यात्रा करने के लिए अनारक्षित टिकट काउंटर से टिकट मिल जाता था।

लेकिन इस बार रेलवे सामान्य बोगी में भी यात्रा करने के लिए रिजर्व टिकट कटाने का आदेश जारी किया है। इस हिसाब से राज्यरानी में 95 की जगह 125 रूपये टिकट का लग रहा है। वहीं एसी बोगी में तो पूर्व निर्धारित किराया से करीब 100-125 रूपये अधिक प्रति टिकट रेलवे वसूल कर रही है। कई छात्रों ने कहा कि रेलवे छात्रों को सुविधा देने के बजाय आर्थिक दोहन करने में लग गयी है।

हर ट्रेन में सीट है उपलब्ध

सहरसा से पटना के बीच राज्यरानी, इंटरसिटी सहित जनहित एक्स्प्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है। जिसमें एसी बोगी में सीट उपलब्ध है। 5 सितंबर से 9 सितंबर के बीच राज्यरानी के एसी चेयर कार में करीब हर दिन 60 से अधिक सीट उपलब्ध है। वहीं सामान्य बोगी में भी सीट खाली ही बची हुई है। यही हाल इंटरसिटी एक्स्प्रेस में एसी चेयर कार में मात्र 30 सीट ही बची हुई थी। जनहित एक्सप्रेस में तो एसी बोगी की आधी सीट एक दिन में ही बुक हो गयी है। एसी बोगी में हर घंटे सीट की संख्या घटती जा रही है।

लिया जा रहा है अधिक किराया

  ट्रेन का नाम     –    किराया पहले   – वर्तमान किराया

  • राज्यरानी सामान्य बोगी-     95 –     125
  • राज्यरानी एसी चेयर कार-   420 –   525
  • इंटरसिटी सामान्य बोगी-      85 –    110
  • इंटरसिटी एसी चेयर कार-    345 –  470
  • जनहित सामान्य बोगी –       85 –    110
  • जनहित स्लीपर –              180 –   260
  • जनहित एसी थ्री –             535 –  770
  • जनहित एसी टू –              725 –  1025