सुरक्षित शनिवार को लेकर फोकल शिक्षकों का प्रशिक्षण सम्पन्न

0
newssss

परवेज़ अख्तर/सीवान-: सीवान सदर के सभागार में शनिवार को मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम ( सुरक्षित शनिवार) के तहत मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिसका आयोजन आपदा प्रबंधन के प्रशिक्षक राकेश कुमार व प्रशिक्षिका सीमा कुमारी ने किया। उन्होने आपदा से संबंधित सम्पूर्ण ज्ञान को प्रशिक्षकों के बीच रखा और आम भाषा का प्रयोग किया। प्रशिक्षकों ने इसे अपने विद्यालय मे लागू करने कि बात कहीं। आयोजन में सभी फोकल शिक्षकों को मॉकड्रिल के माध्यम से ट्रेनिंग दी गई और बताया गया कि जो विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चें देश का भविष्य हैं। उनको आपदा के बारे में बहुत अच्छे तरीके से शिक्षक ही बता सकते हैं ।
मॉकड्रिल के दौरान रक्त रोकने, फ्रैक्चर सुरक्षित करने, सिर व आंख की चोट पर प्राथमिक उपचार, घायल व्यक्ति को ले जाने के लिए तत्काल स्ट्रेचर बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। हृदयघात जैसी आपात स्थिति में जीवनदायी सीपीआर का अभ्यास कराया गया।teacher in siwan
कार्यशाला के सफल क्रियान्वयन पर खुशी व्यक्त करते हुए बीईओ मो मोहिउद्दीन ने बताया कि किसी भी आपातकालीन परिस्थिति में यह प्रशिक्षण त्वरित प्रतिवादन में सहायक सिद्ध होगा। वहीं वरीय बीआरपी संजय पर्वत ने बताया कि जागरूकता, जानकारी व सतर्कता व निडरता आपदा से निपटने का कारगर उपाय है। उन्होंने आपदा के समय अफवाह न फैलाने की अपील की। मौके पर उपस्थित सभी 41 प्रशिक्षुओं को आपदा जोखिम न्युनीकरण एवं प्रबंधन की विस्तृत जानकारी के लिए पुस्तक भी दिया गया। बाद में प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण पत्र भी दिया गया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal