सिवान में केनरा बैंक के ATM से 21 लाख की हेराफेरी, एटीएम हैंडओवर करने पर हुआ खुलासा

परवेज अख्तर/सिवान: कृष्णा सिनेमा हॉल स्थित केनरा बैंक के एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर 21 लाख रुपये की हेराफेरी हुई है। इस मामले में सिक्योर वैल्यू इंडिया लिमिटेड, मुजफ्फरपुर के ब्रांच मैनेजर सुभाष कुमार ने दो कस्टोडियन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। कस्टोडियन गोपालगंज के हथुआ थाना क्षेत्र के सोहागपुर निवासी अशोक साह का 25 वर्षीय पुत्र शैलेश कुमार व ध्रुव प्रसाद का 29 वर्षीय पुत्र जयशंकर है। मैनेजर ने पुलिस को बताया कि एटीएम की डिस्पेंसर पैटर्न को मैनुअली छेड़छाड़ कर 21 लाख रुपये के गबन को अंजाम दिया गया है। बताया है कि कंपनी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंकों का एमएसपी द्वारा कैश मैनेजमेंट का कार्य करती है। केनरा बैंक के अफसरों ने 3 जून को मेल से गड़बड़ी की सूचना एमएसपी ईपीएस को दी। इसके बाद ईपीएस ने इसकी सूचना सिक्योर वैल्यू इंडिया लिमिटेड कंपनी के मुंबई स्थित मुख्यालय को दी।

जनवरी महीने से ही किए जा रहे रुपए की हेराफेरी का मामला तब उजागर हुआ जब सिक्योर वैल्यू इंडिया लिमिटेड ने केनरा बैंक को एटीएम हैंडओवर किया।  इस दौरान पाया गया कि कुल 21 लाख नौ हजार रुपए का अंतर आ रहा था। एटीएम हैंडओवर करने के बाद केनरा बैंक के अधिकारियों ने 3 जून को मेल के माध्यम से गड़बड़ी की सूचना एमएसपी ईपीएस को दिया। जिसके बाद ईपीएस द्वारा इस घटना की सूचना को सिक्योर वैल्यू इंडिया लिमिटेड कंपनी के हेड क्वार्टर ऑफिस मुंबई को दिया गया।

शिकायत पर बारीकी से किए गए जांच के दौरान नौ हजार रुपये का निकासी का पता तो लग गया लेकिन 21 लाख रुपये का कोई सुराग हाथ नहीं लग सका। बाद में एटीएम से गबन मामले में गोपालगंज जिले के हथुआ थाना क्षेत्र के सोहागपुर निवासी अशोक साह का 25 वर्षीय पुत्र शैलेश कुमार व ध्रुव प्रसाद का 29 वर्षीय पुत्र जयशंकर दो कस्टोडियनों के खिलाफ नगर थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई। मैनेजर ने पुलिस को बताया है कि स्थानीय स्तर पर कार्यरत दोनों कर्मियों ने एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर 21 लाख रुपया के गबन कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार सिक्योर वैल्यू इंडिया लिमिटेउ कंपनी सभी सरकारी एवं गैर सरकारी बैंकों का एमएसपी द्वारा कैश मैनेजमेंट का कार्य करती है। पुलिस का कहना है कि वो मामले की छानबीन कर रही है।

पहले भी जिले में हो चुकी है ऐसी घटना

बता दें कि इसके पहले भी जिले के दरौली थाना क्षेत्र में ऐसी घटना को अंजाम दिया जा चुका है। घटना पिछले वर्ष की है। घटना की जानकारी तब हुई जब स्टेट बैंक एटीएम में रुपये रखने आए कस्टोडियन में से एक ने मौके पर ही बेहोशी का दिखावा शुरू कर दिया। बाद में पुलिस जांच के दौरान इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार कर एक करोड़ बारह लाख रुपये गबन के आरोप में जेल भेज दिया गया।

दो बार में किया गया रुपए का गबन

घटना की जांच-पड़ताल के दौरान पाया गया कि दोनों कस्टोडियन ने अपने सेवा कार्यकाल के दौरान केनरा बैंक एटीएम आईडी 11606001 में जनवरी महीने के 22 तारीख को डिस्पेंसर पैटर्न को मैनुअली काउंटर के साथ छेड़छाड़ कर 12 लाख रुपया मशीन के काउंटर में बढ़ाकर गबन कर लिया। दूसरी घटना को अंजाम 17 अप्रैल को उन्हीं दोनों कस्टोडियनों द्वारा दी गयी, इस दौरान कुल 9 लाख रुपया गबन किया गया है। इस तरह दोनों ही घटनाओं में कुल 21 लाख रुपया का गबन किया गया है।

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024