Categories: पटना

गंडक की कोप से अनाज से लेकर शादी की तस्वीर तक बचाने की तदबीर में जुटे ग्रामीण

पटना: सदर प्रखंड की जागिरी टोला पंचायत। चारों ओर दूर-दूर तक फैली अथाह जलराशि। काले बादल से ढंके आसमान के क्षितिज को छूती हुई। रविवार सुबह से ही पानी का प्रवाह लगातार तेज हो रहा है। गंडक की धारा उत्तर की ओर से चल रही हवा के साथ ऐसे दौड़ रही है ,मानो सब कुछ निगल जाना चाह रही हो। घर से लेकर खेत व खलिहान सब जलप्लावित हो चुके हैं। पानी में बहती रस्सी,पशु चारे की बोरी व जलावन की लकड़ी हालात को बयां कर रही है।

फिर भी गांव के सात सौ परिवार अपने घरों में ही रहकर बाढ़ से बचने व बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। कोई चौकी पर चौकी रख कर दुबका हुआ है तो कोई छत व फूस की छपरी पर बैठ कर आफत खत्म होने का इंतजार कर रहा है। महिलाएं अनाज,कपड़े से लेकर शादी की तस्वीर तक बचाने की तदबीर में जुटी हैं। गोधन यादव की शादी पिछले ही महीने हुई है। मधु देवी बाढ़ के विकराल रूप को देख सहमी है। वार्ड सदस्य रामनरेश कहते हैं भारी विपदा है साब! ऊपर से भादो की बारिश व नीचे कहीं घुटने तो कहीं छाती भर पानी। गांव वाले जाएं तो कहां जाएं।

जागिरी टोला पंचायत के पांच वार्ड बाढ़ से जलमग्न हो चुके हैं। एक हजार घरों में पानी घुस चुका है। पंचायत की मुखिया सोनी देवी बताती हैं कि अब तक दो-ढाई सौ परिवार ही घर से बाहर निकल पाए हैं। राम नरेश साह की झोपड़ी में सुबह से दोपहर तक एक हाथ पानी बढ़ चुका है। बताने लगे-पुराना बांस- बल्ली है। हवा से डोल रहा है। पता नहीं कब यह झोपड़ी भी गिर जाएगी। ग्रामीण बताते हैं कि प्लास्टिक को छोड़ कर प्रशासन की ओर से कुछ नहीं मिला है। वार्ड में एक ही नाव रहने से भी परेशान हो रही है.

भुंजा,सत्तू व चूड़ा बना सहारा

जागिरी टोला के अधिकतर घरों में न पिछली रात को न आज दोपहर को ही खाना बन सका। राजेन्द्र यादव ने बताया कि जान बचाना मुश्किल है तो खाना कौन बनाए। कहीं खाना बनाने की जगह नहीं है। विलास राम कहने लगे कि भुंजा,सत्तू व चूड़ा से किसी तरह भूख मिटा रहे हैं। जब स्थिति सामान्य होगी तब चूल्हा चलेगा।

कुत्ते-बिल्ली भी सुरक्षित स्थान तलाश रहे

जागीरी टोला की तरह हीरा पाकड़ गांव में सैलाब का डरावना मंजर है। आदमी तो आदमी कुत्ते बिल्ली भी जान बचाने के लिए सुरक्षित स्थान तलाशते दिखे। मानो बाढ़ की आफत ने इंसान व जानवर का फर्क भी मिटा दिया है। राम सुरेश झोपड़ी में घुसे पानी में खाट पर बैठे थे। जब कहीं सूखी धरती नहीं दिखी तो कुत्ते भी आकर साथ बैठ गए। कहने लगे यह भी जीव है तो यह आफत में कहां जाएगा।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024